Logo
Rahul Gandhi on China: राहुल गांधी ने अमेरिका दौरे के आखिरी दिन कहा कि चीन ने लद्दाख में दिल्ली जितनी जमीन कब्जाई है। इसके बावजूद मोदी सरकार चीन से निपटने में नाकाम रही।

Rahul Gandhi on China: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अमेरिका दौरे के आखिरी दिन चीन और मोदी सरकार पर गंभीर आरोप लगाए। कांग्रेस नेता ने नेशनल प्रेस क्लब में एक मीटिंग के दौरान कहा कि चीन ने लद्दाख में 4000 स्कवेयर किलोमीटर यानी कि दिल्ली जितनी जमीन पर कब्जा कर लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे संभालने में नाकाम रहे हैं।
राहुल गांधी कहा कि मोदी सरकार ने चीन की बढ़ती ताकत को नजरअंदाज किया, जिसका नतीजा देश की सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बन सकता है। उन्होंने सवाल किया कि अगर अमेरिका में ऐसा होता, तो क्या वहां के राष्ट्रपति इसे इसी तरह से निपटाते?

बीते 10 साल में भारत में लोकतंत्र कमजोर हुआ
राहुल गांधी का कहना है कि पिछले 10 सालों में भारतीय लोकतंत्र कमजोर हुआ है। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने लोकतांत्रिक संस्थाओं को कमज़ोर कर दिया है। राहुल ने यह भी कहा कि कांग्रेस पार्टी को चुनाव लड़ते वक्त काफी संघर्ष का सामना करना पड़ा, क्योंकि उनके बैंक खाते तक फ्रीज़ कर दिए गए थे। उन्होंने इसे लोकतंत्र पर सीधा हमला बताया।

ये भी पढें: Rahul Gandhi के सिखों वाले बयान पर घमासान: बीजेपी का चौतरफा हमला, आरपी सिंह बोले- कोर्ट तक घसीटूंगा

आरक्षण और जाति जनगणना की जरूरत
राहुल गांधी ने भारत में जातिगत भेदभाव और आरक्षण पर भी बात की। कांग्रेस नेता ने कहा कि 90% भारतीय आबादी आदिवासी, दलित, ओबीसी और अल्पसंख्यक वर्ग से आती है। इन वर्गों को सरकार और दूसरी संस्थाओं में उचित प्रतिनिधित्व नहीं मिल पा रहा है। राहुल ने कहा कि मौजूदा समय में देश में जाति जनगणना की जरूरत है। जब तक जातिगत आंकड़े सामने नहीं आएंगे, तब तक इस भेदभाव को दूर करना मुश्किल होगा।

ये भी पढें: अमेरिका के वर्जीनिया में राहुल गांधी बोले: लोकसभा चुनाव के बाद मोदी कमजोर हुए, लोग कहते हैं- अब डर नहीं लगता

भारत-अमेरिका के रिश्ते मजबूत हैं
राहुल गांधी ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच मजबूत संबंध हैं। चाहे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प रहे हों या उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, दोनों ही भारत के साथ रिश्तों को महत्व देते हैं। इसलिए इस मामले में मोदी सरकार की नीतियों से बड़ा फर्क नहीं पड़ेगा। भारत और अमेरिका के रिश्ते आने वाले समय में और भी मजबूत होंगे। 

ये भी पढें: राहुल गांधी के बयान पर बवाल: BJP ने सामने रखा चीन की बेरोजगारी का आंकड़ा, गिरिराज बोजे- दर्ज हो देशद्रोह का मामला

मोदी सरकार चीन से निपटने में विफल
राहुल गांधी ने कहा कि चीन की बढ़ती ताकत को संभालने में मोदी सरकार पूरी तरह नाकाम रही है। कांग्रेस सांसद ने कहा कि पहले पश्चिमी देश, अमेरिका और यूरोप उत्पादक हुआ करते थे। लेकिन अब समय बदल गया है। पश्चिमी देशों ने उत्पादन का काम चीन को सौंप दिया है। भारत ने भी सर्विस सेक्टर पर ज्यादा फोकस किया और प्रोडक्शन पर ध्यान दिया। इस वजह से भारत में रोजगार की कमी हो गई है।

बीजेपी का राहुल पर पलटवार
राहुल गांधी के इन बयानों पर बीजेपी ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। बीजेपी नेता रवि शंकर प्रसाद ने आरोप लगाया कि राहुल विदेश जाकर देश की छवि खराब करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी का चीन के प्रति झुकाव साफ दिखाई देता है, और उनका यह बयान एक सोची-समझी साजिश है। राहुल गांधी भारतीय संविधान के साथ छल कर रहे हैं। वह आरक्षण खत्म करने की साज़श कर रहे हैं। प्रसाद ने यह भी कहा कि राहुल गांधी का विदेशी दौरे पर जाना और भारत के खिलाफ बयान देना एक सोची-समझी रणनीति है।

5379487