Logo
Pakistani Beggars: पाकिस्तान से हज और उमराह के बहाने सऊदी अरब जाने वाले भिखारियों से यहां की सरकार परेशान हो गई है। अब सउदी सरकार ने पाकिस्तानी भिखारियों पर रोक लगाने और उनके खिलाफ कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।

Pakistani Beggars:सऊदी अरब पाकिस्तान से आ रहे भिखारियों से परेशान हो गया है। इसके बाद सउदी सरकार ने भिखाड़ियों को लेकर पाकिस्तान को चेतावनी दी है। कहा कि पाकिस्तान से बड़ी संख्या में लोग धार्मिक यात्रा पर आते हैं, लेकिन यहां रहकर वो भीख मांगने लगते हैं। सऊदी किंगडम इसे एक बड़ी समस्या मान रहा है। इसको लकेर सऊदी अरब ने पाकिस्तान से कहा कि वे इन्हें कंट्रोल करें, और अगर ऐसा नहीं करता है तो हम पाबंदियां लगाएंगे।
 
सऊदी अरब के हज मंत्रालय ने पाकिस्तान के धार्मिक मामलों के मंत्रालय को एक चिट्ठी लिखी है। अब उमराह वीजा में सऊदी में आने वालों को काबू करने का सख्त निर्देश दिया गया है। इसके जवाब में पाकिस्तान के धार्मिक मामलों के मंत्रालय ने "उमराह अधिनियम" पेश करने का फैसला किया है। इससे ट्रैवल एजेंसियों को निगरानी की जिम्मेदारी दी जा सकती है, जो वीजा और अन्य कामकाज करते हैं।

यह भी पढ़ें:  Netanyahu warns Lebanon: नेतन्याहू की लेबनानी लोगों को चेतावनी, कहा- हमारी लड़ाई हिज्बुल्लाह से, आप 'मानव ढाल' न बनें

सऊदी ने पहले भी चेताया था
सऊदी ने पाकिस्तानी सरकार से अपील की है कि वो ऐसे उपाय खोजे जिससे भिखारी धार्मिक यात्रा के बहाने सऊदी अरब में प्रवेश न करें। पिछले साल, सऊदी राजदूत नवाफ बिन सईद अहमद अल-मल्की के साथ बैठक में, पाकिस्तान के गृहमंत्री मोहसिन नकवी ने आश्वस्त किया था और भिखाड़ियों को पाकिस्तान भेजने वाले माफियाओं पर कड़ी कार्रवाई की की जाएगी।

पाकिस्तानी एजेंसियां भिखाड़ियों पर कर रही कार्रवाई 
आपको बता दें कि पाकिस्तान ने अपनी राष्ट्रीय जांच एजेंसी को इस नेटवर्क पर नकेल कसने की जिम्मेदारी दी है। बाहरी पाकिस्तानी मामलों के सचिव जीशान खंजादा ने कहा कि अधिकांश लोग उमराह वीजा पर सऊदी अरब जाते हैं और वहां भीख मांगने की गतिविधियों में शामिल हो जाते हैं। इसके बाद उन पर वहां कार्रवाई भी होती है।

सऊदी जाने वालों पर लिया जा रहा एक्शन 
पिछले महीने ही पता चला कि सऊदी जा रही एक फ्लाइट में 11 तथाकथित भिखारी सवार थे, जिन्हें उतार दिया गया था। पूछताछ के दौरान, उन्होंने स्वीकार किया था कि उनका उद्देश्य सऊदी अरब में भीख मांगना था। इसी तरह 2022 में एक विमान में सवार 16 तथाकथित भिखाड़ियों को विमान से उतारा गया था और गिरफ्तार किया गया था। यह बात भी आम है कि वे जेबकतरों में ज्यादातर लोग पाकिस्तानी ही होते हैं।

यह भी पढ़ें: Israel attacks Lebanon : इजरायल ने हिजबुल्लाह के कमांडर को मार गिराया, IDF ने कहा- 'दुश्मन को कम कर रहे हैं'

5379487