SCO Summit: इस्लामाबाद में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के डिनर वैन्यू पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार (15 अक्टूबर) को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से मुलाकात हुई। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा हो, जिसमें शरीफ को जयशंकर का स्वागत करते और उनसे हाथ मिलाते देखा जा सकता है। खबर है कि शहबाज शरीफ ने आगे आकर विदेश मंत्री जयशंकर से हाथ मिलाया। दोनों नेताओं ने थोड़ी बातचीत की और साथ में तस्वीरें भी क्लिक कराई। 

बता दें कि जयशंकर मंगलवार को एससीओ शिखर सम्मेलन के लिए इस्लामाबाद पहुंचे,जो लगभग एक दशक बाद भारत के किसी विदेश मंत्री की पड़ोसी देश पाकिस्तान की पहली यात्रा है।

जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के एक सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान की राजधानी पहुंचे। वे दोपहर करीब साढ़े तीन बजे (स्थानीय समयानुसार) पाकिस्तानी राजधानी के बाहरी इलाके में नूर खान एयरबेस पर उतरे, जहां वरिष्ठ पाकिस्तानी अधिकारियों ने उनका स्वागत किया।

ऐतिहासिक यात्रा
लगभग एक दशक में यह पहली बार है, जब भारत के विदेश मंत्री ने पाकिस्तान की यात्रा की, जबकि कश्मीर मुद्दे और पाकिस्तान की ओर से जारी सीमा पार आतंकवाद को लेकर दोनों पड़ोसियों के बीच संबंध तनावपूर्ण बने हुए हैं।

पाकिस्तान की यात्रा करने वाली पिछली भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज थीं। वह 8-9 दिसंबर, 2015 को अफगानिस्तान पर आयोजित 'हार्ट ऑफ एशिया' सम्मेलन में भाग लेने के लिए इस्लामाबाद गई थीं। उल्लेखनीय है कि जयशंकर उस समय भारत के विदेश सचिव थे और स्वराज के प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे। 

पाक नेताओं से नहीं होगी द्विपक्षीय वार्ता 
विदेश मंत्री एस जयशंकर पाकिस्तान एससीओ शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए गए हैं। यहां पर वो पाकिस्तानी नेताओं के साथ कोई द्विपक्षीय वार्ता नहीं करेंगे।  पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने बताया कि किसी भी देश का प्रतिनिधि सम्मेलन के दौरान द्विपक्षीय वार्ता नहीं कर सकते।

यह भी पढ़ें : Mohammad Muizzu : मालदीव के राष्‍ट्रपत‍ि मुइज्‍जू ने भारत से लौटते ही 7 मं‍त्रियों-43 उपमंत्र‍ियों को पद से हटाया