Sheikh Hasina statement: बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 5 अगस्त को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिया। इसके बाद वे भारत आ गईं। इस्तीफे के बाद पहली बार मंगलवार, 13 अगस्शेत को शेख हसीना का बयान सामने आया है। उन्होंने अपने पिता बांगबंधु शेख मुजीबुर रहमान का अपमान किए जाने का आरोप लगाया है। शेख हसीना ने कहा, "वे (प्रदर्शनकारी) मेरे पिता का अपमान कर रहे हैं। मैं देश के लोगों से न्याय की मांग करती हूं।"

बांग्लादेश में हुई हिंसा पर संवेदना
शेख हसीना ने आंदोलन के दौरान मारे गए लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की। उन्होंने कहा, "जुलाई से अब तक कई निर्दोष लोग हिंसा, तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाओं में मारे गए हैं। मैं उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करती हूं और उनके परिवारों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त करती हूं।" शेख हसीना ने इस हिंसा में शामिल लोगों के लिए सख्त सजा की मांग की है।

15 अगस्त को शोक मनाने की अपील की
शेख हसीना ने बांग्लादेशी नागरिकों से अपने पिता शेख मुजीबुर रहमान की पुण्यतिथि पर 15 अगस्त को शोक मनाने की अपील की है। शेख मुजीबुर रहमान को 15 अगस्त 1975 को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। वहीं, बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने इस दिन की छुट्टी रद्द कर दी है। शेख हसीना का यह बयान उनके बेटे सजीब वाजेद द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया है।

बांग्लादेश में गठित हो चुकी है अंतरिम सरकार
बता दें कि शेख हसीना के इस्तीफे के बाद बांग्लादेश में अंतरिम सरकार का गठन किया गया है। नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद युनुस को अंतरिम सरकार का मुख्य सलाहकार नियुक्त किया गया है। वहीं, शेख हसीना फिलहाल भारत में रह रही हैं। ब्रिटेन में शरण पाने की उनकी उम्मीदें टूटती नजर आ रही हैं। ब्रिटिश सरकार ने संकेत दिया है कि उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो सकती है।

सेंट मार्टिन द्वीप पर गहराया विवाद
शेख हसीना के इस्तीफे से पहले भी सेंट मार्टिन द्वीप को लेकर विवाद खड़ा हुआ था। जून 2021 में बांग्ला मीडिया में खबर आई थी कि अमेरिका इस द्वीप को सैन्य अड्डा बनाने की मांग कर रहा है। यह मुद्दा बांग्लादेश की राजनीति में काफी गरमा गया था। शेख हसीना ने अपनी सरकार के गिरने के पीछे इस मुद्दे को भी एक कारण बताया था। बताया जा रहा है कि शेख हसीना इस द्वीप को अमेरिका को सौंपने के बारे में बातचीत कर रही हैं। 

ब्रिटेन में शरण पाने की कोशिश नाकाम
शेख हसीना के इस्तीफे के बाद से ब्रिटेन में शरण पाने की कोशिशें विफल हो रही हैं। ब्रिटिश सरकार ने यह साफ कर दिया है कि बांग्लादेश में चल रहे प्रदर्शनों के कारण शेख हसीना के ब्रिटेन पहुंचने पर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो सकती है। फिलहाल, शेख हसीना को भारत में एक सुरक्षित स्थान पर रखा गया है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेरिका ने भी शेख हसीना का वीजा रद्द कर दिया है।

छात्रों के अल्टीमेटम के बाद बांग्लादेश की संसद भंग 
बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शबुद्दीन ने संसद को भंग करने का आदेश दिया है। साथ ही, बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को भी रिहा कर दिया गया है। प्रदर्शनकारी छात्रों ने मंगलवार तक संसद भंग करने का अल्टीमेटम दिया था, जिसके बाद यह कदम उठाया गया। इस घटनाक्रम ने बांग्लादेश की राजनीति में नई चुनौतियों को जन्म दिया है। एक दिन पहले ही बांग्लादेश के सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ने भी इस्तीफा दे दिया था।