Sunita Williams Viral Video ISS: भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) पिछले 52 दिनों से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station - ISS) में फंसी हुई हैं। अंतरिक्ष यान में तकनीकी समस्या के कारण उनकी पृथ्वी पर वापसी की तारीख अभी तय नहीं हुई है। इस बीच, सुनीता का एक अनोखा वीडियो सामने आया है जिसमें वह पेरिस ओलंपिक की शुरुआत पर खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दे रही हैं। इस वीडियो में सुनीता और बाकी अंतरिक्ष यात्री ओलंपिक टॉर्च (Olympic Torch) पकड़े नजर आ रहे हैं। यह टॉर्च इलेक्ट्रिक है।

अंतरिक्ष में खेलकूद का मजा
वीडियो में सभी अंतरिक्ष यात्री विभिन्न खेलों में हिस्सा लेते दिख रहे हैं। सुनीता विलियम्स जिमनास्टिक्स (Gymnastics) कर रही हैं, जबकि अन्य अंतरिक्ष यात्री वेट-लिफ्टिंग, रेसिंग, डिस्कस थ्रो, शॉटपुट जैसे खेलों में अपना हुनर दिखा रहे हैं। अंतरिक्ष यात्रियों ने कहा, "पिछले कुछ दिनों में ओलंपिक खिलाड़ियों की तरह खेलकर हमें बहुत मजा आया। हालांकि, हमें यहां गुरुत्वाकर्षण का फायदा मिला। हम कल्पना कर सकते हैं कि ओलंपिक खिलाड़ियों के लिए यह कितना कठिन होता होगा। हम सभी प्रतियोगियों की सफलता की कामना करते हैं।" अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने इस वीडियो को साझा किया है।

सुनीता विलियम्स तीसरी बार गईं अंतरिक्ष
नासा की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स 5 जून 2024 को तीसरी बार अंतरिक्ष में जाने के लिए रवाना हुईं। लगभग 25 घंटे बाद, विलियम्स अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पहुंचीं। मिशन के तहत उन्हें 8 दिनों के लिए शोध और प्रयोग करने के बाद 13 जून को पृथ्वी पर लौटना था, लेकिन अंतरिक्ष यान में तकनीकी समस्याएं आ गईं।

सुनीता के साथी भी फंसे
सुनीता विलियम्स के साथ उनके साथी बुट्च विलमोर (Butch Wilmore) भी अंतरिक्ष में फंसे हुए हैं। नासा के कमर्शियल क्रू प्रोग्राम (Commercial Crew Program) के मैनेजर स्टीव स्टिच (Steve Stich) ने कहा कि ISS पर पहुंचने के अंतिम चरण में स्टारलाइनर (Starliner) के 28 रिएक्शन कंट्रोल थ्रस्टर्स में से 5 असफल हो गए। हालांकि, इनमें से 4 बाद में फिर से काम करने लगे।

थ्रस्टर हॉट-फायर टेस्ट किया गया
बोइंग (Boeing) और नासा की ग्राउंड टीम ने सप्ताहांत में थ्रस्टर हॉट-फायर टेस्ट किया। एक थ्रस्टर कम दबाव के कारण परीक्षण के दौरान नहीं चला। यह पृथ्वी पर लौटने के दौरान ऑफलाइन रहेगा। यदि यह मिशन सफल रहता है, तो इतिहास में पहली बार अमेरिका के पास अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने के लिए 2 अंतरिक्ष यान होंगे। वर्तमान में, अमेरिका के पास केवल स्पेसएक्स (SpaceX) का ड्रैगन (Dragon) अंतरिक्ष यान है। नासा ने 2014 में स्पेसएक्स और बोइंग को अंतरिक्ष यान बनाने का ठेका दिया था। स्पेसएक्स ने इसे 4 साल पहले ही बना लिया था।