Logo
US Airstrike in Syria: इजरायल के हिजबुल्लाह पर हमले के बीच अमेरिका ने सीरिया पर हवाई हमला किया है। इस हवाई हमले में आईएस और अलकायदा के 37 आतंकवादी मरे गए हैं।

US Airstrike in Syria : इजरायल हिजबुल्लाह को खत्म करने के लिए लगातार लेबनान में हवाई हमले कर रहा है। इसी बीच अमेरिका ने सीरिया में हवाई हमले किए हैं। अमेरिकी सेना की ओर से सीरिया में किए गए दो हवाई हमलों में आईएस और अलकायदा से जुड़े 37 आतंकवादी मारे गए हैं।

यूएस सेंट्रल कमान ने अपने एक बयान में कहा कि पिछले हफ्ते मंगलवार को उत्तर-पश्चिमी सीरिया पर हमला किया था, जिसमें अलकायदा से जुड़े हुर्रस अलदीन समूह के एक वरिष्ठ आतंकी और आठ अन्य को निशाना बनाया गया था। 

अमेरिकी सेना ने क्या कहा?
अमेरिकी सेना ने कहा कि रविवार (29 सितंबर) और 16 सितंबर को एक-एक हमले किए गए थे। मध्य सीरिया में एक सुदूर अज्ञात स्थान पर आईएस प्रशिक्षण शिविर पर बड़े पैमाने पर हवाई हमला किया। उस हमले में 28 आतंकवादी मारे गए, जिनमें चार सीरियाई नेता भी शामिल थे।

यह भी पढ़ें : Hassan Nasrallah's death: हिजबुल्लाह प्रमुख के खात्मे के विरोध में जम्मू-कश्मीर में प्रदर्शन, महबूबा मुफ्ती ने 'शहीद' बताया

सीरिया में मौजूद है अमेरिकी सेना 
अमेरिकी सेना की ओर से जारी बयान में कहा है कि हवाई हमले से अमेरिकी हितों के साथ-साथ हमारे सहयोगियों और साझेदारों के खिलाफ ऑपरेशन चलाने की आईएस की क्षमता बाधित हो जाएगी। सीरिया में लगभग 900 अमेरिकी सेना है। वे आईएस समूह की वापसी को रोकने की कोशिश कर रहे हैं, जिसने 2014 में इराक और सीरिया में बड़े पैमाने पर क्षेत्र पर नियंत्रण कर लिया था।

अमेरिकी सेना पूर्वोत्तर सीरिया में अपने प्रमुख सहयोगियों, कुर्द नेतृत्व वाली सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज को सलाह और सहायता देती हैं। वह उन रणनीतिक क्षेत्रों से ज्यादा दूर नहीं हैं, जहां आतंकवादी समूह मौजूद हैं। इसमें इराक के साथ एक प्रमुख सीमा भी शामिल है।

यह भी पढ़ें : ईरान की इजरायल को चेतावनी : कहा- हिजबुल्लाह और मजबूत होगा... नसरल्लाह की मौत का लिया जाएगा बदला

5379487