Logo
Russia-Ukraine Conflict: यूक्रेन के ड्रोन अटैक में मॉस्को स्थित रामेंस्कॉय जिले में कम से कम दो हायराइज अपार्टमेंट बिल्डिंग्स को नुकसान पहुंचा है। महिला की मौत हो गई और 3 अन्य जख्मी हुए हैं।

Russia-Ukraine Conflict: रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष को खत्म करने के लिए शांति के प्रयास जारी हैं। दूसरी ओर, यूक्रेन ने मंगलवार को रूस के मॉस्को और पश्चिमी इलाकों पर अब तक के सबसे बड़े ड्रोन हमले को अंजाम दिया। इसमें कम से कम एक महिला की मौत हो गई और दर्जनों घर तबाह हो गए। ड्रोन अटैक के चलते मॉस्को के प्रमुख एयरपोर्ट्स को बंद करना पड़ा। पिछले दिनों मॉस्को में एक ड्रोन अमेरिका के 9/11 अटैक की तरह एक मल्टीस्टोरी टॉवर में घुस गया था, जिसके वीडियो सामने आए थे। 

ड्रोन हमले में 46 वर्षीय महिला की मौत हुई, 3 जख्मी
रूसी अधिकारियों के मुताबिक, मॉस्को क्षेत्र में कम से कम 20 ड्रोन मार गिराए गए, जबकि 5 अन्य क्षेत्रों में 124 ड्रोन नष्ट किए गए हैं। मॉस्को इलाके के रामेन्स्कोय जिले में 2 ऊंची इमारतों को नुकसान पहुंचा और कई फ्लैटों में आग लग गई। इस हमले में एक 46 वर्षीय महिला की मौत हो गई और तीन लोग घायल हो गए। 43 लोगों को अस्थायी राहत केंद्रों में ले जाया गया। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि ब्रायंस्क इलाके में 70 से अधिक ड्रोन और अन्य क्षेत्रों में दर्जनों ड्रोन गिरा दिए गए, हालांकि इन क्षेत्रों में कोई हताहत या नुकसान की खबर नहीं है।

3 प्रमुख हवाईअड्डों को बंद करना पड़ा, हाईवे भी बंद

  • रूसी एविएशन अथॉरिटी रोसावियात्सिया ने बताया कि ड्रोन हमले के बाद मॉस्को के चार प्रमुख हवाईअड्डों में से तीन को अस्थायी रूप से बंद करना पड़ा। राजधानी की ओर जाने वाली एक प्रमुख सड़क पर भी आवाजाही रोक दी गई। 
  • सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में रामेंस्कॉय जिले की एक ऊंची इमारत के फ्लैटों से आग की लपटें उठती दिखीं। एक स्थानीय रहवासी ने बताया- "मैंने खिड़की से एक आग का गोला देखा। विस्फोट से खिड़की टूट गई।"

स्ट्रैटजी: अब रूसी इलाके में डीप अटैक कर रहा है यूक्रेन 
बता दें कि संघर्ष के दौरान यूक्रेन, रूस के अंदर डीप अटैक कर रहा है, जिसमें रशियन एनर्जी, डिफेंस और ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर को निशाना बनाया जा रहा है। रूस ने इन हमलों को "आतंकवादी" बताया है, जबकि यूक्रेन का कहना है कि उसे रूस पर हमला करने का अधिकार है, क्योंकि रूस ने 2022 में यूक्रेन पर आक्रमण किया था। वहीं, यूक्रेन की ड्रोन इंडस्ट्री में तेजी से विकास हो रहा है, और यूक्रेन के हमलों में रूस को नुकसान उठाना पड़ रहा है।

5379487