US Elections Survey:  अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों में कमला हैरिस को एक बड़ा समर्थन मिलता दिख रहा है। NBC न्यूज के हालिया सर्वेक्षण में उन्हें डोनाल्ड ट्रम्प पर 5 अंकों की बढ़त मिली है। इस सर्वेक्षण के अनुसार, 49% पंजीकृत मतदाता हैरिस का समर्थन कर रहे हैं, जबकि 44% मतदाता ट्रम्प के पक्ष में हैं। यह पहली बार है जब NBC ने डेमोक्रेट्स को व्हाइट हाउस की दौड़ में बढ़त दी है। 

हैरिस की लोकप्रियता में 16 अंकों की छलांग
NBC न्यूज़ के अनुसार, कमला हैरिस की लोकप्रियता में जुलाई से 16 अंकों की बढ़ोतरी देखी गई है। यह वृद्धि किसी भी राजनीतिक व्यक्ति के लिए इस नेटवर्क के सर्वेक्षण में सबसे बड़ी वृद्धि मानी जा रही है, जो 9/11 के आतंकवादी हमले के बाद तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश की बढ़ती लोकप्रियता से तुलना की जा सकती है। इस सर्वेक्षण में हैरिस को उनकी क्षमता, मानसिक और शारीरिक दक्षता के कारण एक अधिक सक्षम राष्ट्रपति उम्मीदवार माना गया है। 

युवा, महिला और अश्वेत मतदाताओं से मिला  समर्थन
कमला हैरिस को मुख्य रूप से युवा, महिला और अश्वेत मतदाताओं का व्यापक समर्थन मिल रहा है। सर्वेक्षणकर्ताओं का कहना है कि हैरिस के पक्ष में चुनावी हवा का रुख साफ तौर पर बदल गया है। डेमोक्रेटिक पोलस्टर जेफ हॉर्विट ने कहा, "इस चुनाव ने हैरिस के पक्ष में नाटकीय रूप से बदलाव देखने को मिल रहा है।" युवा और महिला काफी संख्या में कमला हैरिस के समर्थन में आ रहे हैं। 

आर्थिक मुद्दों पर अभी भी आगे चल रहे ट्रम्प
हालांकि हैरिस की लोकप्रियता में बढ़ोतरी हुई है, लेकिन ट्रम्प अभी भी कुछ प्रमुख आर्थिक मुद्दों पर बढ़त बनाए हुए हैं। मुद्रास्फीति और आव्रजन जैसे विषयों पर रिपब्लिकन मतदाता ट्रम्प का समर्थन कर रहे हैं। रिपब्लिकन पोलस्टर बिल मैकइंटरफ ने इस स्थिति को देखते हुए सावधानी जताई और कहा, "हमने यह पहले भी देखा है।" 2016 और 2020 के चुनावों में भी ट्रम्प ने गिरते समर्थन के बावजूद अपनी स्थिति को फिर से मजबूत किया था। 

हैरिस की बढ़त पर क्या बोले चुनावी विशेषज्ञ
हैरिस के पक्ष में बढ़ते समर्थन को लेकर राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि यह चुनाव का एक महत्वपूर्ण मोड़ हो सकता है। हालांकि, कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि ट्रम्प के समर्थन आधार में अभी भी काफी मजबूती है और उन्हें कम नहीं आंका जा सकता। बता दें कि इसी महीने कमला हैरिस और ट्रम्प के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डीबेट हुई थी। इस डिबेट में ट्रम्प को कमला हैरिस ने गर्भपात और इकोनॉमी पॉलिसी और कोविड के दौरान हुए कुप्रबंधन पर घेरा था।