Logo
NATO Summit: जो बाइडेन की ताजा गलतियां अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में सबसे उम्रदराज व्यक्ति होने के कारण प्रेसिडेंट पोस्ट से हटने की बढ़ती मांग के बीच आई हैं। बाइडेन वाशिंगटन में नाटो शिखर सम्मेलन में बोल रहे थे। 

NATO Summit: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की ढलती उम्र के बीच उन पर प्रेसिडेंट पोस्ट छोड़ने और आगामी चुनाव के लिए मैदान छोड़ने का दबाव बढ़ता जा रहा है। वे 81 साल के हो चुके हैं। इसबीच, गुरुवार को नाटो समिट के दौरान उन्होंने दो बड़ी गलतियां कीं, जिससे विरोधी उनकी उम्र का असर बता रहे हैं। राष्ट्रपति बाइडेन से इस्तीफा सौंपने की मांग तेज हुई है। दरअसर, नाटो शिखर सम्मेलन में प्रेसिडेंट बाइडेन की जुबान दो बार फिसली थी।

अमेरिका के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं बाइडेन
जो बाइडेन अमेरिका के इतिहास में सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं। वॉशिंगटन में आयोजित शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति बाइडेन ने यूक्रेनी राष्ट्रपति व्लोडिमिर ज़ेलेंस्की को गलती से उनके रूसी प्रतिद्वंद्वी व्लादिमीर पुतिन के रूप में पेश कर दिया। उन्होंने ज़ेलेंस्की का जिक्र करते हुए कहा- "और अब मैं इसे यूक्रेन के राष्ट्रपति को सौंपना चाहता हूं, जिनके पास जितनी हिम्मत है, उतना ही दृढ़ संकल्प है, देवियों और सज्जनों, राष्ट्रपति पुतिन।"

क्या रही जेलेंस्की की प्रतिक्रिया, बाइडेन ने दी सफाई?

  • राष्ट्रपति बाइडेन के इतना कहते ही मंच पर खड़े जेलेंस्की असमंजस में नजर आए, फिर वे सिर हिलाते हुए और खुद से मुस्कुराते हुए दिखाई दिए। 81 वर्षीय बाइडेन ने फिर तुरंत खुद को सुधारते हुए कहा- "राष्ट्रपति पुतिन, आप राष्ट्रपति पुतिन को हरा देंगे, राष्ट्रपति जेलेंस्की। मैं पुतिन को हराने पर बहुत फोकस हूं। 
  • इसके बाद जेलेंस्की ने कहा- "मैं पुतिन से बेहतर हूं।" बाइडेन ने जवाब दिया- "आप निश्चित रूप से बहुत बेहतर हैं।" फिर ज़ेलेंस्की ने अपना संबोधन शुरू किया।

बाइडेन की दूसरी गलती- कमला हैरिस को बताया ट्रम्प
इसके थोड़ी देर बाद ही प्रेसिडेंट बाइडेन ने एक और गलती की, जब उन्होंने अपनी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को वाइसप्रेसिडेंट ट्रंप के रूप में संबोधित किया। जो बाइडेन ने भारतीय मूल की नेता कमला हैरिस पर एक पत्रकार के सवाल का जवाब देते हुए कहा।- अगर मैंने उपराष्ट्रपति ट्रंप को उपराष्ट्रपति नहीं चुना होता, अगर वे राष्ट्रपति बनने के योग्य नहीं होतीं। इसलिए वहीं से शुरू करें। 

प्रेसिडेंशियल डिबेट में ट्रम्प से पिछड़े जो बाइडेन 
इन हालियां गलतियों के बीच बाइडेन के पद छोड़ने की मांगें बढ़ रही हैं, जो पहले से ही सबसे पुराने अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। दो हफ्ते पहले हुए अमेरिकी प्रेसिडेंशियल डिबेट में उनका प्रदर्शन डोनाल्ड ट्रंप (78 साल) के खिलाफ कमजोर रहा था। यहां तक कि उनके डेमोक्रेटिक पार्टी के मेंबर भी बाइडेन के 5 नवंबर के चुनाव में जीत को लेकर चिंतित हैं।

5379487