Donald Trump Vs Kamala Harris: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं। भारतीय समयानुसार बुधवार (11 सितंबर) को डाेनाल्ड ट्रम्प और कमला हैरिस के बीच 90 मिनट पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई। राष्ट्रपति पद की बहस में कमला हैरिस ने डोनाल्ड ट्रंप पर भारी बढ़त हासिल की।

डिबेट पोल में कमला हैरिस को बढ़त
अमेरिका के 4 मीडिया हाउस (न्यूयॉर्क टाइम्स, CNN, वॉशिंगटन पोस्ट और BBC) के सर्वे में कमला को विजेता माना गया है। लोगों ने कहा कि कमला ने सवालों का बेहतर जवाब दिया। CNN के पोल के अनुसार, बहस देखने वाले 63% वोटर्स ने हैरिस को ट्रंप से बेहतर प्रदर्शन करते हुए पाया। इस पोल के परिणाम बताते हैं कि हैरिस ने न सिर्फ वोटर्स की उम्मीदों से बेहतर किया, बल्कि उन्होंने इस साल की शुरुआत में जो बाइडेन के साथ हुई बहस से भी बेहतर प्रदर्शन किया।

ट्रम्प और कमला के बीच पहली डिबेट
प्रेसिडेंशियल डिबेट ट्रम्प और कमला के बीच इस चुनाव में यह पहली डिबेट थी। कमला ने पहली बार राष्ट्रपति चुनाव की बहस में हिस्सा लिया, जबकि ट्रम्प 2016 से 24 तक 6 बार डिबेट में हिस्सा ले चुके हैं। इस चुनाव में 27 जून को पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट ट्रम्प और बाइडेन के बीच हुई थी। बाइडेन हार गए थे, जिसके बाद उन्होंने राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी छोड़ दी थी। इसके बाद डेमोक्रेटिक पार्टी ने कमला हैरिस को उम्मीदवार बनाया था।

US Presidential Debate की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

बहस के बाद हैरिस की लोकप्रियता में इजाफा
डिबेट के बाद कई दर्शकों ने हैरिस की छवि को पहले से बेहतर माना। बहस से पहले जहां 50% वोटर्स को लगा था कि हैरिस बेहतर करेंगी, वहीं डिबेट के बाद 96% हैरिस समर्थकों ने माना कि उनकी उम्मीदवार ने बेहतर किया। हालांकि, ट्रंप की छवि पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ा। बहस से पहले और बाद में उनके बारे में वोटर्स की राय लगभग एक जैसी रही।

अर्थव्यवस्था पर ट्रंप की बढ़त
हालांकि, बहस के बाद भी ट्रंप ने अर्थव्यवस्था और आव्रजन जैसे मुद्दों पर अपनी पकड़ बनाए रखी। पोल के अनुसार, 55% वोटर्स ने ट्रंप को अर्थव्यवस्था संभालने में हैरिस से बेहतर माना, जबकि 35% ने हैरिस का समर्थन किया। आव्रजन के मुद्दे पर भी ट्रंप को 23 अंकों की बढ़त मिली।

स्वतंत्र वोटर्स के बीच बढ़ी हैरिस की लोकप्रियता
स्वतंत्र वोटर्स के बीच हैरिस की लोकप्रियता में भी खासा इजाफा देखा गया। बहस से पहले जहां सिर्फ 30% स्वतंत्र वोटर्स हैरिस को पसंद करते थे, वहीं बहस के बाद यह आंकड़ा 48% तक पहुंच गया। इससे स्पष्ट है कि हैरिस ने न सिर्फ अपने समर्थकों, बल्कि स्वतंत्र वोटर्स के बीच भी अपना प्रभाव बढ़ाया है।

हैरिस का प्रदर्शन शानदार
अधिकांश वोटर्स ने कहा कि बहस ने उनके राष्ट्रपति चुनाव के फैसले पर कोई विशेष प्रभाव नहीं डाला, लेकिन हैरिस के प्रदर्शन ने कई लोगों की राय को जरूर प्रभावित किया। CNN के पोल के अनुसार, बहस के दौरान हैरिस ने डोनाल्ड ट्रंप पर बढ़त हासिल की और कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर अपना दबदबा बनाया।