US Presidential Election: भारतीय मूल की कमला हैरिस अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी से उम्मीदवार होंगी। वह चुनावी मैदान में रिपब्लिकन पार्टी के प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ उतरेंगी। कमला हैरिस को डेमोक्रेट्स पार्टी के 2350 से अधिक डेलीगेट्स ने प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट के तौर पर अपना समर्थन दिया है। इसके साथ ही उन्होंने प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट बनने के लिए जरूरी बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। हालांकि, 6 अगस्त को मतदान समाप्त होने के बाद उन्हें आधिकारिक रूप से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार घोषित किया जाएगा।

राष्ट्रपति का चुनाव लड़ने वाली पहली अश्वेत महिला 
कमला हैरिस अमेरिका की राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने वाली पहली ब्लैक महिला होंगी। बहुमत हासिल करने के बाद शुक्रवार को उन्होंने कहा,'मैं सम्मानित महसूस कर रही हूं। मैं अगले हफ्ते आधिकारिक रूप से नामांकन स्वीकार करूंगी।" राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि 'कमला को उपराष्ट्रपति बनाना मेरे जीवन के सबसे अच्छे फैसलों में से एक था। अब कमला हैरिस हमारी पार्टी से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बन गई हैं। मुझे उन पर गर्व है। हम निश्चित रूप से जीतेंगे।'

उप-राष्ट्रपति उम्मीदवार का ऐलान 6 अगस्त को
डेमोक्रेटिक पार्टी के मतदान समाप्त होने के बाद, कमला हैरिस 6 अगस्त को अपने उप-राष्ट्रपति उम्मीदवार का नाम भी घोषित कर सकती हैं। इसके बाद वह नए सिरे से चुनाव प्रचार शुरू करेंगी। डेमोक्रेटिक पार्टी का सम्मेलन 19 से 22 अगस्त तक होगा, जिसमें पार्टी नेता कमला का समर्थन करेंगे और उनके लिए प्रचार करेंगे। इस सम्मेलन में पार्टी का एजेंडा भी तय किया जाएगा।

चुनावी प्रचार में कमला का साथ देंगे परिवार के लोग
कमला हैरिस की छोटी बहन माया हैरिस के पति टोनी वेस्ट उनके चुनाव प्रचार में मदद करेंगे। टोनी, जो परिवहन कंपनी उबर के मुख्य कानूनी सलाहकार हैं, ने अपने कार्यालय से एक महीने की छुट्टी ली है। टोनी ने कहा, 'मुझे अपना काम बहुत पसंद है, लेकिन परिवार मेरी प्राथमिकता है। मैंने फैसला किया है कि अब मैं अपने परिवार और कमला का समर्थन करने के लिए पूरा समय दूंगा।" 

बाइडेन ने आगे किया था कमला हैरिस का नाम
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने 21 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव से अपनी उम्मीदवारी वापस लेने की घोषणा की थी। इसके बाद उन्होंने कमला का नाम आगे रखा। बाइडन के हटने के एक दिन बाद ही कमला ने डेमोक्रेटिक पार्टी से बहुमत प्राप्त कर लिया। 26 जुलाई को उन्होंने आधिकारिक रूप से अपने नामांकन का फॉर्म भरा। 

चुनाव सर्वेक्षण में कमला ट्रम्प से आगे
बाइडन के चुनाव से हटने के बाद, डेमोक्रेटिक पार्टी को लाभ हुआ है। कमला की उम्मीदवारी की घोषणा के बाद, वह करीब 4 सर्वेक्षणों में ट्रंप से आगे हैं। हालांकि, ज्यादातर सर्वेक्षणों में ट्रंप अभी भी आगे हैं। 31 जुलाई को जारी हुए Economist/YouGov सर्वेक्षण में, कमला हैरिस पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रम्प से दो अंक आगे हैं। 46% वोटर्स कमला हैरिस को पसंद करते हैं जबकि 44% ट्रंप को।