Who is Rinson Jose: केरल के वायनाड में जन्मे और नॉर्वे में कारोबार करने वाले रिन्सन जोस (Rinson Jose) का नाम लेबनान में हुए पेजर धमाके से जोड़ा जा रहा है। रिन्सन जोस नॉर्वे बेस्ड कंपनी नोर्टा ग्लाेबल (Norta Global) के मालिक हैं। हिज्बुल्लाह को कथित तौर पर इसी कंपनी ने पेजर सप्लाई की थी। दावा किया जा रहा है कि रिन्सन जोस की कंपनी की ओर से दिए गए पेजर्स में ही बम प्लांट कर धमाके किए गए थे। इस धमाके में 32 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी और करीब 4000 लोग घायल हो गए थे। 

नोर्टा ग्लोबल का हेडक्वार्टर बुल्गारिया में है
एक हंगेरियन न्यूज वेबसाइट ने दावा किया है कि नोर्टा ग्लाेबल (Norta Global) के पेजर्स का इस्तेमाल लेबनान ब्लास्ट (Lebanon Blast) की सप्लाई की थी। रिन्सन जोस (Rinson Jose) की कंपनी कथित तौर पर टेक्निकल एसिस्टेंस उपलब्ध करवाने वाली कंपनी है। इस कंपनी का हेडक्वार्टर बुल्गारिया के सोफिया में है। इस ब्लास्ट में नाम सामने आने के बाद से रिन्सन जोस (Rinson Jose) का कोई पता नहीं चल पा रही है। नोर्टा ग्लाेबल (Norta Global) की ओर से भी अब तक इस बारे में कोई स्पष्टिकरण भी जारी नहीं किया गया है। 

अचानक गायब हुई Norta Global की वेबसाइट
लेबनान पेजर धमाके (Lebanon Pager Explosion) में नाम सामने आने के बाद नोर्टा ग्लाेबल (Norta Global) ने अपनी वेबसाइट भी डिलीट कर दी है। इसके बाद से धमाके में नोर्टा ग्लोबल कंपनी और रिन्सन जोस पर संदेह गहराने लगा है। कंपनी की डिलीट की गई वेबसाइट पर दी गई जानकारी भी सामने आ रही है। इस वेबसाइट पर कथित तौर पर कंपनी की ओर से दी जाने वाले टेक्निकल एडवाइस के बारे में बताया गया था। कंपनी का ऑफिस भी रजिस्टर्ड एड्रेस पर नहीं मिल सका है। रॉयटर्स ने दावा किया है कि उसने रिन्सन जोस से संपर्क साधा, लेकिन जाेस ने लेबनान धमाके पर किसी भी तरह की टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। 

बुल्गारिया की सुरक्षा एजेंसी ने जांच शुरू की
बुल्गारिया की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी ने इस मामले की गहन जांच शुरू कर दी है। एजेंसी ने कहा है कि Norta Global ने किसी भी आतंकवाद से संबंधित लेन-देन नहीं किया है। एजेंसी ने साफ किया कि इस कंपनी का पेजर की बिक्री से कोई लेना-देना नहीं है। यह जांच अभी जारी है। हालांकि, लेबनान की सुरक्षा एजेंसियों के हवाले से यह दावा किया जा रहा है कि पेजर धमाके में रिन्सन जोस की कंपनी का ही हाथ है। ऐसा दावा किया जा रहा है कि रिन्सन जोस फिलहाल नॉर्वे में नहीं है और फिलहाल अमेरिका में है। 

केरल पुलिस और केंद्रीय एजेंसियों ने शुरू की जांच
केरल पुलिस और केंद्रीय एजेंसियां भी इस मामले में एक्टिव हो गई हैं। रिन्सन जोस के परिवार के बैकग्राउंड की जांच शुरू कर दी है। रिन्सन का परिवार केरल के ओन्डायंगाड़ी में रहता है। TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, परिवार के सदस्य बीते तीन दिनों से रिन्सन जोस से संपर्क नहीं कर पाए हैं। रिन्सन के परिवार के सदस्य लेबनान पेजर धमाके में उनका नाम आने से परेशान हैं। परिवार के लोग रिन्सन जो से जल्द से जल्द संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं। 

बुल्गारिया ने किया जोस का समर्थन, नॉर्वे की जांच जारी
बुल्गारिया की एजेंसी ने रिन्सन जोस और उनकी कंपनी को इस मामले में क्लीन चिट दे दी है। एजेंसी ने कहा कि Norta Global ने किसी भी आतंकी गतिविधियों से नहीं जुड़ा है। हालांकि, नॉर्वे की खुफिया एजेंसी PST और ओस्लो पुलिस अभी भी इस मामले की जांच कर रही हैं। रिन्सन जोस पिछले पांच साल से DN Media Group में भी काम कर रहे हैं और उनके पास ब्रांड्स के साथ काम करने का लंबा अनुभव है। 

अंतरराष्ट्रीय कंपनियों का नाम भी आया सामने
लेबनान और सीरिया में हुए पेजर विस्फोटों के मामले में कई अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के नाम सामने आए हैं। इन विस्फोटों में इस्तेमाल किए गए पेजर्स पर गोल्ड अपोलो (Gold Apollo) नामक कंपनी का ब्रांड पाया गया है। गोल्ड अपोलो का हेडक्वार्टर ताइवान में  है। हालांकि, गोल्ड अपोलो (Gold Apollo) का कहना है कि इन पेजर्स को हंगेरियन कंपनी बीएसी कंसल्टिंग (BAC Consulting) ने उनके लाइसेंस के तहत बनाया था। नोर्टा ग्लोबल (Norta Global) का नाम बीएसी कंसल्टिंग (BAC Consulting) से जुड़े होने के बाद सामने आया है। 

हिज्बुल्लाह और इजरायल के बीच संघर्ष जारी
लेबनान में हुए पेजर विस्फोट के वॉकी टॉकी विस्फोट हुआ था। इन हमलों में 32 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और 4000 से ज्यादा लोग घायल हो गए। बता दें कि इन हमलों के लिए इजरायल की खुफिया एजेंसी माेसाद (Mosad) को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इजरायल ने ऐसे ही हमले सीरिया में भी किए थे, जिसमें 14 लोगाें की मौत हुई थी। हिज्बुल्लाह ने इजरायल को इन हमलों का करारा जवाब देने की चेतावनी दी है। वहीं, दूसरी ओर इजरायल ने लेबनान से सटी अपनी उत्तरी सीमा पर सैन्य तैनाती बढ़ा दी है।