Ramlala Pran Pratistha Celebrations worldwide: अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा संपन्न हो गया है।  भारत के साथ ही पूरी दुनिया के हिंदू ने रामलला के विराजमान होने का जश्न मना रहे हैं। सोमवार को अलग-अलग देशों में इस मौके पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। अमेरिका, ब्रिटेन मॉरिशस, ऑस्ट्रेलिया, नेपाल और ताइवान में प्राण प्रतिष्ठा पर विभिन्न प्रकार के आयोजन किए गए।कहीं पर कार रैली निकाली गई, तो कहीं बिलबोर्ड लगाए गए। दुनिया के अलग-अलग देशों के हिंदू धर्मावलंबियों ने इस समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग देखी। 

लाइव अपडेट्स: 

  • अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा से पहले, मेक्सिको को क्वेरेटारो में  पहले राम मंदिर का शुभारंभ। अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा से पहले, सोमवार को  मेक्सिको को क्वेरेटारो में पहले राम मंदिर का शुभारंभ हुआ। मंदिर की प्राण  प्रतिष्ठा एक अमेरिकी पुजारी ने की। इस दौरान प्रवासी भारतीयों ने भजनों और धार्मिक गीतों की प्रस्तुती दी।

  • 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह एक अमेरिकी पुजारी द्वारा मैक्सिकन मेजबानों और भारत से लाई गई मूर्तियों के साथ किया गया था। पूरे हॉल में प्रवासी भारतीयों द्वारा गाए गए भजनों और गीतों की गूंज से वातावरण दिव्य ऊर्जा से भर गया।
  • इजराइल के राजदूत नेओर गिलोन ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर कहा कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मौके पर मैं भारत के लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। यह दुनिया भर के भक्तों के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। मैं राम मंदिर में दर्शन को उत्सुक हूं। 

  • अमेरिका के टाइम्स स्क्वायर पर सोमवार को राम भक्तों की भारी भीड़ जुटी। हाथों में भगवा झंडा थामे हिंदू कम्युनिटी के लोगों ने जय श्रीराम के नारे लगाए। इसके साथ ही टाइम्स  स्क्वेयर के बिलबोर्ड पर भगवान राम की तस्वीर लगाई गई।
अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित टाइम्स स्क्वायर पर रामभक्त हाथों में भगवा झंडा लिए जय श्री राम के नारे लगाते नजर आए।
  • अमेरिका के टाइम्स स्क्वायर पर ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ राम मंदिर नामक संगठन के सदस्यों ने हिंदु समुदाय के लोगों के बीच लड्डू का बांटे। संगठन के सदस्य प्रेम भंडारी ने कहा कि अमेरिका में भी प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर लोगों में काफी उत्साह है। 

  • प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर अमेरिका के न्यू जर्सी स्थित ऊं श्री साई बालाजी टेम्पल एंड क्ल्चरल सेंटर मोनरोई को एकल पत्थर से निर्मित भगवान हनुमान की मूर्ति पहुंच गई। इसे मंदिर में स्थापित किया जाएगा। 

अमेरिका में क्या रही हिंदू कम्युनिटी की तैयारी?
अमेरिका में प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर दर्जन भर से ज्यादा स्थानों पर कार्यक्रम किए गए। अमेरिका की हिंदू कम्युनिटी इसके लिए पूरी तरह तैयारी की थी।  न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वेयर, बोस्टन, वॉशिंगटन डीसी, लॉस एंजेलेस और सैन फ्रांसिस्को में हिंदुओं को ढोल ताशे के साथ झूमते नजर आए। अमेरिका के टेक्सास, इलिनियोस, न्यू जर्सी और जॉर्जिया स्टेट में बड़े बडे बिलबोर्ड लगाए गए। 

यूएस के कई शहरों में होगा समारोह का लाइव प्रसारण 
विश्व हिंदू परिषद के अमेरिका चैप्टर के मुताबिक, मिसोरी और एरिजोना में समारोह का सीधा प्रसारण होगा।  अमेरिका के हिंदूओं ने प्राण प्रतिष्ठा का जश्न मनाने के लिए कई जगहों पर कार रैली आयोजित करने  की योजना बनाई है। अलग-अलग जगहों पर होने वाली कार रैली में सैंकड़ों की संख्या में गाड़ियों के शामिल होने की उम्मीद है।

मॉरीशस के मंदिरों को दीपाें से सजाया गया
मॉरिशस में हिंदू धर्मावलंबियों की संख्या ज्यादा है। यहां पर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मौके पर देश के सभी  मंदिरों में दीप जलाए जाएंगे। रामायण का पाठ किया जाएगा। इस समारोह के वैश्विक महत्व को देखते हुए मॉरीशस सरकार ने 22 जनवरी को देश के हिंदू अधिकारियों के लिए दिन में दो घंटे के लिए अवकाश की घोषणा की है। 

ब्रिटेन के मंदिर में स्थापित होगा मंगल कलश
ब्रिटेन में भी रामलला के स्वागत की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। अयोध्या से भेजा गया मंगल कलश पूर ब्रिटेन की यात्रा कर रहा है। रविवार को यह स्लॉ हिंदू मंदिर पहुंचा जिसे आज मंदिर में स्थापित किया जाएगा। ब्रिटेन की करीब 200 मंदिरों को सजाया गया है। लंदन में  निकाली गई कार रैली  में 325 कारें शामिल हुईं जिसमें शामिल लोग जय श्री राम के नारे लगा रहे थे।

दूसरी दिवाली की तरह मना रहे ब्रिटेन के हिंदू
रविवार की शाम ब्रिटेन में रहने वाले हिंदूओं ने महाआरती भी की। ब्रिटेन के हिंदू समारोह के मौके पर दूसरी दिवाली की तरह मना रहे हैं। सैंकड़ों हिंदू कार्यकर्ता देश के मंदिरों को सजाने में बीते कई दिनों से अलग हैं। मंदिरों में रामयाण पाठ और भंडारे की व्यवस्था की गई है। ब्रिटेन के हिंदू मंदिरों 

ऑस्ट्रेलिया में कैसा है माहौल
ब्रिटेन में भी रामलला के स्वागत की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। अयोध्या से भेजा गया मंगल कलश पूरे ब्रिटेन की ऑस्ट्रेलिया के मंदिरों में अगले दो दिनों तक विभिन्न प्रकार के धार्मिक आयोजन होंगे। ऑस्ट्रेलिया में प्राण प्रतिष्ठास समारोह की पूर्व संध्या पर कार रैली निकाली गई, जिसमें 100 से ज्यादा गाड़ियां शामिल हुईं।

लोगों ने जमकर की आतिशबाजी
ऑस्ट्रेलिया के हिंदू कम्युनिटी के लोग हाथों में भगवा झंडा लिए जय श्रीराम के जयकारे लगाते नजर आए। रविवार से ही ऑस्ट्रेलिया में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का जश्न शुरू हो गया। लोगों ने जमकर आतिशबाजी की। सोमवार को भी देश के कई शहरों में धार्मिक कार्यक्रम आयोजित करने की योजना है। 

नेपाल में दिख रहा लोगों में उत्साह
नेपाल में भी प्राण प्रतिष्ठा को लेकर लोगों का उत्साह चरम पर है। मां सीता के मायका जनकपुरधाम में भी खुशी का माहौल है। जनकपुर स्थित मां जानकी मंदिर को रंग बिरंगी रोशनी से सजा दिया गया है। चौबीसें घंटों सीता-राम का जाप किया जा रहा है। जनकपुर धाम मंदिर के मुख्य महंत और छोटे महंत को अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है। 

इस्कॉन ताइवान आयोजित करेगा भव्य कार्यक्रम
ताइवान में इंडियन एसोसिएशन ऑफ ताइवान की ओर से प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस्कॉन ताइवान की ओर से एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसमें देश के अलग-अलग हिस्सों में रहने वाले लोगों को आमंत्रित किया गया है। इसके साथ ही ताईवान के हिंदुओं ने दो अन्य बड़े धार्मिक आयोजन करने की भी तैयारी की है।