Logo
Super Typhoon Yagi: सुपर टाइफून यागी ने चीन के तटवर्ती इलाकों में तबाही मचा रखी है। मौसम विज्ञानिकों ने कहा कि तूफान में 234 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चली।

Super Typhoon Yagi : चीन में इन दिनों 'यागी' तूफान ने तबाही मचा रखी है। तूफानी खतरे को देखते चीन के कई इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम वैज्ञानिको ने चीन के दो प्रांतों के लिए खास अलर्ट जारी किया है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, तूफान प्रभावित क्षेत्रों से 10 लाख से अधिक लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित जगहों पर पहुंचा गया है। तूफान की भयावहता को देखते हुए सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद कर दिया गया है। 

दक्षिण चीन के हैनान प्रांत के किनारे पर भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ आए तूफान के कारण दो लोगों की मौत हो चुकी है। साथ ही इस तूफान में 92 लोग घायल हुए हैं। स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि यागी, इस साल का 11वां तूफान है। ये शुक्रवार को चीन के समुद्र तट से टकराया था। यागी ने इसके पहले हैनान में दस्तक दी थी। फिलहाल ये गुआंगडोंग प्रांत तक पहुंच चुका है।

यह भी पढ़ें : Bangladesh Lynching: बांग्लादेश में 15 साल के हिंदू छात्र की पीट-पीटकर हत्या, भीड़ ने थाने में घुसकर किया हमला

100 से अधिक उड़ानें रद्द
यागी तूफान की तबाही के कारण चीन में सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद कर दिए गया है। इसके साथ ही वहां स्कूल और कॉलेजों को भी बंद कर दिया गया है। लोगों ने व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को बंद रखा है। चीन में आए इस तूफान के कारण शुक्रवार को 100 से अधिक उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। तूफान की गति इतनी तेज है कि सोशल मीडिया पर चर रहे वीडियो में दिख रहा है कि हवा में नारियल के पेड़ टूटकर गिर रहे हैं।

हर जगह बिलबोर्ड गिरे हुए हैं और वाहन पलटे हुए नजर आ रहे हैं। हैनान के मौसम वैज्ञानिक सेवा के अनुसार, यागी तूफान के केंद्र बिंदु के पास लगभग 245 किमी प्रति घंटा (152 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं।

रिवर डेल्टा की ओर बढ़ रहा तूफान
चीन में आया तूफान शुक्रवार को शाम 4 बजे के आसपास वेनचांग में पहुंच गया। साल 1949 से 2023 तक अब तक 106 ऐसे तूफान आ चुके हैं। हालांकि इनमें से नौ को ही सुपर टाइफून यानी ज्यादा तबाही मचाने वाला तूफान के रूप में लिस्ट किया गया है। गुआंगडोंग के प्रांतीय गवर्नर वांग वेइजहोंग ने अधिकारियों से यागी के खिलाफ कहा कि इससे बचने के लिए हमे कोई कसर नहीं छोड़नी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ये मुश्किल लड़ाई जरूर जीतेंगे. फिलहाल ये तूफान पश्चिमी गुआंगडोंग प्रांत और पर्ल रिवर डेल्टा की ओर आगे बढ़ रहा है।

यह भी पढ़ें : कुबूलनामा : "करगिल युद्ध में हमारे सैनिक मारे गए", पाकिस्तान के आर्मी चीफ ने कुबूली सेना की भूमिका

5379487