Yahya Sinwar death: इजरायल ने हमास के चीफ याह्या सिनवार को मार गिराने का दावा किया है। इजराइली सेना के एक बड़े ऑपरेशन में याह्या सिनवार को खत्म कर दिया है। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और विदेश मंत्री इसराइल काट्ज़ ने गुरुवार को सिनवार की मौत की पुष्टि की। इस घटना को हमास के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है।

इजरायल पर हुए हमले का मास्टरमाइंड था याह्या
7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हुए हमले का मास्टरमाइंड याह्या सिनवार ही था। इस हमले में 1200 से ज्यादा नागरिकों की मौत हुई थी। तब से इजरायल लगातार हमास के नेताओं को निशाना बना रहा था। सिनवार की मौत इजरायल के लिए एक बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है। इजरायली सेना ने एक ऑपरेशन के दौरान सिनवार को मार गिराया। DNA टेस्ट के जरिए याह्या के मौत की पुष्टि की गई है।

सिनवार की मौत से हमास को बड़ा झटका
सिनवार की मौत के बाद हमास की स्थिति कमजोर हो गई है। इजरायल ने इससे पहले भी हमास के मिलिट्री चीफ मोहम्मद दाइफ को मार गिराने का दावा किया था। अब, सिनवार की मौत से हमास की टॉप लीडरशिप लगभग खत्म हो गई है। इस घटना के बाद इजराइल और हमास के बीच तनाव और बढ़ने की संभावना है।

नेतन्याहू बोले- जंग अब भी जारी है
प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सिनवार की मौत के बाद एक वीडियो मैसेज में कहा कि यह इजराइल के लिए एक बड़ी जीत है, हमने 7 अक्टूबर को हुए हमले का हिसाब बराबर कर लिया है लेकिन जंग अभी भी जारी है। नेतन्याहू ने यह भी कहा कि हमास के जो लड़ाके अपने हथियार डालेंगे और बंधकों की वापसी में मदद करेंगे, उन्हें सुरक्षित बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन की प्रतिक्रिया
सिनवार की मौत पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी प्रतिक्रिया दी है। बाइडेन ने कहा कि यह पूरी दुनिया के लिए एक खुशी का दिन है, क्योंकि याह्या सिनवार कई निर्दोष लोगों की मौत का जिम्मेदार था। सिनवार की मौत से इजराइल-अमेरिका के संबंधों को भी मजबूती मिलेगी।

गाजा में लाखों लोग भुखमरी की चपेट में
सिनवार की मौत के बाद गाजा में अस्थिरता और बढ़ सकती है। वहां पहले से ही लाखों लोग भुखमरी और गरीबी का सामना कर रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा की लगभग 100 प्रतिशत आबादी अब गरीबी में जी रही है। सिनवार की मौत के बाद इजराइल और हमास के बीच संघर्ष और गहरा सकता है, जिससे मानवीय संकट बढ़ सकता है।