Logo
I.N.D.I.A. Updates: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में दिल्ली के होटल अशोका कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) और संसद भवन में कांग्रेस सांसदों की बैठक हुई।

I.N.D.I.A. Updates: लोकसभा चुनाव के नतीजों के ऐलान के बाद I.N.D.I.A. ब्लॉक विपक्ष की भूमिका के लिए तैयार है। शनिवार शाम पुरानी संसद के सेंट्रल हॉल में कांग्रेस संसदीय दल (CPP) की बैठक हुई। इसमें सभी नवनिर्वाचित लोकसभा सांसद और राज्यसभा सांसद शामिल हुए। राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी ने बताया कि सोनिया गांधी को निर्विरोध कांग्रेस संसदीय दल (CPP) चेयरपर्सन (अध्यक्ष) चुना गया। इसके लिए पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रस्ताव रखा था। दूसरी ओर, इंडिया ब्लॉक के अन्य दलों ने भी अपने-अपने सांसदों के साथ बैठक कीं।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में भी दिल्ली के अशोका होटल में कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक हुई। इसमें कांग्रेस नेताओं ने राहुल गांधी से नेता प्रतिपक्ष बनने का अनुरोध किया। हालांकि, राहुल ने इसके लिए थोड़ा समय मांगा। खड़गे ने कांग्रेस नेताओं के लिए होटल अशोका में आज डिनर का आयोजन किया है। कांग्रेस वर्किंग कमेटी की मीटिंग में चुनाव नतीजों पर भी चर्चा हुई। इस दौरान सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और राहुल गांधी समेत कांग्रेस के तमाम बड़े नेता मौजूद रहे।

Live Updates: 

  • सीडब्ल्यूसी बैठक में इंडिया ब्लॉक के नेताओं ने राहुल गांधी से नेता प्रतिपक्ष बनने की मांग की। हालांकि राहुल गांधी ने पार्टी के सभी नेताओं को इस जिम्मेदारी को स्वीकार करने के बारे में फैसला करने के लिए वक्त मांगा। 
  • नई दिल्ली में सीडब्ल्यूसी बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि अगर मैं इंडिया अलायंस के सहयोगियों की भूमिका को स्वीकार नहीं करता हूं, तो मैं अपने कर्तव्य में विफल हो जाऊंगा। गठबंधन में शामिल हर एक पार्टी ने अलग-अलग राज्यों में अपनी भूमिका निभाई,हर पार्टी ने दूसरे के लिए योगदान दिया। 
  • खड़गे ने कहा कि ऐसे समय में जब हम रिवाइवल का जश्न मना रहे हैं, हमें थोड़ा रुकना चाहिए क्योंकि कुछ राज्यों में हमने अपनी क्षमताओं और अपेक्षाओं के अनुरूप प्रदर्शन नहीं किया है। इसके अलावा, हम उन राज्यों में अपना प्रदर्शन नहीं दोहरा सके जहां हमने पहले विधानसभा चुनावों में अच्छा प्रदर्शन किया था और सरकार बनाई थी।
    उन्होंने कहा कि हम जल्द ही ऐसे हर राज्य पर अलग-अलग चर्चा करेंगे। हमें तत्काल सुधारा के उपाय करने होंगे। ये वे राज्य हैं जो परंपरागत रूप से कांग्रेस के गढ़ रहे हैं, जहां हमारे पास मौका है।हमें अपने फायदे के लिए नहीं बल्कि अपने लोगों के लाभ के लिए इन इस्तेमाल करना है। मैं जल्द यह कोशिश शुरू करने का प्रस्ताव रखता हूं। 
  • कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मैं आपका ध्यान इस तथ्य की ओर आकर्षित करना चाहता हूं कि भारत जोड़ो यात्रा जहां भी गई, वहां कांग्रेस पार्टी के वोट प्रतिशत और सीटों की संख्या में वृद्धि हुई है।  सीडब्ल्यूसी की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, मणिपुर में हमने दोनों सीटें जीतीं। हमने नागालैंड, असम और मेघालय में भी सीटें जीतीं। महाराष्ट्र में हम सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरे। देश के लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए सभी वर्गों के लोगों ने कांग्रेस पार्टी का समर्थन किया। इसके अलावा, हमने एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक मतदाताओं के वर्चस्व वाली सीटों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी सीटो में वृद्धि देखी। आगे बढ़ते हुए, हमें शहरी क्षेत्रों में भी अपनी मौजूदगी दर्ज करानी होगी।
  • कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली से जब पूछा गया कि क्या राहुल गांधी लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के रूप में कार्यभार संभालने के लिए तैयार हैं, तो मोइली ने कहा कि राहुल गांधी को विपक्ष के नेता का कार्यभार संभालना ही होगा। आखिरकार, लोग उन्हें विपक्ष के नेता के तौर पर देखना चाहते हैं। इंडिया गठबंधन और कांग्रेस के लोग भी उन्हें नेता प्रतिपक्ष बनाना चाहते हैं। 

  • सीडब्ल्यूसी की बैठक पर कांग्रेस सांसद राजीव शुक्ला ने कहा कि बैठक में चुनाव नतीजों का विश्लेषण किया जाएगा। इंडिया अलायंस की आगे की रणनीति तय की जाएगी। राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष बनाने पर फैसला करना है। हम सभी चाहते हैं कि वे संसद में सभी पदों को संभालें। यह सरकार कमजोर है। यह गठबंधन की सरकार है। उनके पास स्पष्ट बहुमत नहीं है। और ऐसी सरकार की कई मजबूरियां होती हैं। जनता ने एक मजबूत विपक्ष दिया है और हम अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे। 

  • शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने कहा कि सबसे बड़ी चुनौती चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार हैं जो खुद को सबसे बड़ा लोकतंत्रवादी कहते हैं। अब जबकि सरकार उनके समर्थन से बन रही है, तो संविधान, कानून और लोकतंत्र को बचाने की जिम्मेदारी उन पर है। शेयर बाजार में अप्रत्याशित उछाल गुजरात से देश चलाने वाले उनके सहयोगियों को लाभ पहुंचाने के लिए लाया गया था। 

  • सीडब्ल्यूसी की बैठक से पहले कांग्रेस नेता बी.के. हरिप्रसाद ने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक होना एक पुरानी परंपरा है। इसमें आगे की रणनीति तय की जाती है।राहुल गांधी को विपक्ष का नेता बनाए जाने की मांग उन्होंने कहा कि यह उन पर छोड़ दिया गया है। लेकिन यह सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं की आवाज है कि उन्हें विपक्ष का नेता बनाया जाए।

  • कांग्रेस सांसद एम. के. राघवन कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में शामिल होने के लिए शनिवार को दिल्ली पहुंचे। बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार टिक पाएगी या नहीं इसके बारे में पूछे जाने पर कहा कि इंतजार कीजिए और देखीए, यह देखने में समय लगेगा। सीडब्ल्यूसी की बैठक के बारे में उन्होंने कहा कि हमने इन बैठकों में अच्छा काम किया।

  • राजस्थान के सीकर से नवनिर्वाचित सीपीआई(एम) सांसद अमरा राम ने कहा कि मैं सीकर के अपने वोटर्स को आश्वस्त करना चाहता हूं कि मैं आपकी उम्मीदों पर खरा उतरूंगा। मैं आपके सभी मुद्दों को संसद में ले जाऊंगा। मैं  हर उस बहादुर सैनिक को धन्यवाद देना चाहता हूं जिसने किसान आंदोलन का विरोध करने वालों को करारा जवाब दिया। आम आदमी के खिलाफ और बड़े उद्योगियों के हित बनाई जाने वाली नीतियों का विरोध करने के लिए आंदोलन जारी रहेगा। 

  • कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि लोगों ने किसी भी पार्टी को स्पष्ट जनादेश नहीं दिया है। जो भी सरकार बनेगी, वह गठबंधन की सरकार होगी। भाजपा ने अपने गठबंधन के लिए 370 और 400 प्लस लाने का दावा किया था, लेकिन वे उससे बहुत पीछे हैं। कांग्रेस की ताकत दोगुनी हो गई है। इस चुनाव में जनादेश भाजपा के खिलाफ था और लोगों को कांग्रेस और इंडिया गठबंधन का घोषणापत्र पसंद आया है। 

समाजवादी पार्टी के सांसदों से मिलेंगे अखिलेश
वहीं, समाजवादी पार्टी की भी बैठक होनी है। इसमें पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव अपने नए सांसदों से मुलाकात करेंगे। यह बैठक सुबह 11 बजे शुरू होगी। कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में हारी गई सीटों की समीक्षा होगी और इसके लिए सभी प्रदेश अध्यक्षों को भी बुलाया गया है। चुनावों की समीक्षा के बाद आगे की रणनीति पर भी चर्चा होगी। इसके बाद दोपहर 1 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीटिंग की जानकारी दी जाएगी। 5.30 बजे कांग्रेस के सभी लोकसभा और राज्यसभा सांसदों की बैठक संसद के सेंट्रल हॉल में होगी। शाम 7 बजे होटल अशोक में डिनर होगा।

शिवसेना ने साधा बीजेपी पर निशाना
शिवसेना के मुखपत्र 'सामना' के संपादकीय में नई मोदी सरकार और बीजेपी पर निशाना साधा गया है। संपादकीय में कहा गया है कि नरेंद्र मोदी ने 2014 में 'कांग्रेस मुक्त भारत' का नारा दिया था, लेकिन 2024 में कांग्रेस ने बीजेपी को करारी शिकस्त दी है। भाजपा कम से कम नौ राज्यों से निष्कासित हो गई है और तमिलनाडु, पंजाब, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, सिक्किम, पुड्डुचेरी और चंडीगढ़ में भाजपा खाता नहीं खोल सकी।

कमलनाथ की रणनीति
कमलनाथ ने दिल्ली में सोनिया गांधी से उनके आवास पर मुलाकात की और बाहर निकलने के बाद कहा कि वे चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार की गतिविधियों पर नजर बनाए हुए हैं। बता दें कि इससे पहले अखिलेश यादव और बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी कुछ ऐसा ही बयान दिया था। तेजस्वी चुनाव परिणाम घोषित होने के एक दिन बाद यानी 5 जून को प्लेन में नीतीश कुमार के साथ बैठे नजर आए थे। इसके साथ ही तमिलनाडु के सीएम और इंडिया अलायंस के सहयोगी दल डीएमके के अध्यक्ष एमके स्टालिन ने दिल्ली एयरपोर्ट पर चंद्रबाबू नायडू से मुलाकात की थी। 

संजय राउत का नरेंद्र मोदी पर तंज
शिवसेना (उद्धव गुट) के नेता संजय राउत ने नरेंद्र मोदी पर तंज कसा। राऊत ने कहा कि मोदी जी बहुत बुजुर्ग नेता हैं। वह भगवान के अवतार हैं। काशी पुत्र और गंगा पुत्र हैं। उनके पास बहुमत नहीं है, फिर भी उनका कहना है कि 240 का आंकड़ा बड़ा है। हमने कहा है कि पहले आप सरकार बना लें, फिर हम बनाएंगे। उनकी तीसरी कसम लेने की बहुत इच्छा है, उन्हें यह लेने दें, इसके बाद हम भी चौथी कसम लेंगे। 

5379487