Logo
election banner
CUET UG 2024 Registration: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कॉमन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा- यूजी (CUET UG 2024) के आवेदन की लास्ट डेट को 5 दिनों के आगे बढ़ा दिया है।

CUET UG 2024 Registration: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कॉमन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा- यूजी (CUET UG 2024) के आवेदन की लास्ट डेट को 5 दिनों के आगे बढ़ा दिया है। इसकी घोषणा यूजीसी चेयरमैन एम. जगदीश कुमार ने की है। अब उम्मीदवार 31 मार्च तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बता दें, पहले आवेदन करने की लास्ट डेट 26 मार्च थी। 

परीक्षा देश भर में निर्धारित केंद्रों पर 15 मई से 31 मई 2024 तक होगा। परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी स्लिप 30 अप्रैल को जारी होगी। वहीं सीयूईटी यूजी 2024 एडमिट कार्ड मई के दूसरे सप्ताह में जारी होंगे। प्रवेश पत्र जारी होने के बाद रजिस्टर्ड उम्मीदवार अपने एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एग्जाम में सफल उम्मीदवार दिल्ली यूनिवर्सिटी, बीएचयू और जेएनयू सहित विभिन्न केंद्रीय और राज्य विश्विद्यालयों के यूजी कोर्स के लिए प्रवेश लें सकते हैं। 

ऐसे करें आवेदन
सबसे पहले  ऑफिशियल वेबसाइट  – Exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर जाएं। 
इसके बाद होमपेज पर जाकर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक कर दें। 
यहां मांगी गई जानकारी दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें। 
अब आवेदन फॉर्म को भरें।
मांगी गई जानकारी को भरें।
अब डाक्यूमेंट अपलोड कर दें। और फीस जमा कर जमा करें। 

सीयूईटी यूजी 2024 में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का 12वीं पास होना जरूरी हैं। सामान्य श्रेणी के आवेदकों को न्यूनतम 50 प्रतिशत नंबर और अनुसूचित जाति (एससी) व अनुसूचित जनजाति (एसटी) श्रेणियों के अभ्यर्थियों को 45 प्रतिशत नंबरों के साथ इंटरमीडिएट पास होना अनिवार्य है। इस परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी के लिए NTA की ओर से पूर्व में जारी विस्तृत नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं। 

5379487