Logo
Lucknow Popular Places: यूपी का लखनऊ शहर अपनी नवाबी शान के लिए पहचाना जाता है। इस शहर की विजिट के दौरान आप 5 जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

Lucknow Popular Places: उत्तरप्रदेश का लखनऊ शहर अपनी नवाबी शान-बान के लिए पहचाना जाता है। यहां का खान-पान भी देशभर में प्रसिद्ध है। लखनऊ शहर में परिवार के साथ कुछ दिन की छुट्टियां बिताई जा सकती हैं। समर हॉलिडे में अलग लखनऊ जाने का प्लान कर रहे हैं तो यहां 5 जगहों की विजिट करना बिल्कुल भी न भूलें। यहां आकर आप लखनऊ के इतिहास और इसकी संस्कृति से रुबरू हो सकेंगे।

लखनऊ में घूमने वाली 5 जगहें

बड़ा इमामबाड़ा - बड़ा इमामबाड़ा लखनऊ की लोकप्रिय जगह है।  इसे 18वीं शताब्दी में नवाब आसफ-उद-दौला ने अपनी मां, बेगम हजरत अमजद महल की कब्र के लिए बनवाया था। यह अपनी भव्य वास्तुकला और जटिल भूलभुलैया के लिए जाना जाता है। इमामबाड़ा की इमारत 5 मंजिल ऊंची है और इसमें कई कमरे, हॉल और आंगन हैं। इमामबाड़े का सबसे प्रसिद्ध हिस्सा इसकी भूलभुलैया है। यह एक जटिल भूलभुलैया है जिसमें 1000 से अधिक दरवाजे और कमरे हैं।  

इसे भी पढ़ें: Surat Popular Places: गुजरात के सूरत में 5 जगहों पर ज़रूर घूमने जाएं, फैमिली के साथ करेंगे भरपूर एन्जॉय

चौक - लखनऊ घूमने जाएं तो उसका पुराना बाजार देखने जरूर जाएं जिसे नक्खास चौक भी कहा जाता है। चौक लखनऊ के पुराने शहर का दिल है। यह शहर के सबसे व्यस्त और जीवंत क्षेत्रों में से एक है। चौक में कई दुकानें, रेस्तरां, मस्जिदें और अन्य ऐतिहासिक इमारतें हैं। यहां आपको लखनऊ की ऐतिहासिक जगहों के साथ स्वादिष्ट खान-पान भी मिलेगा। 

रेजीडेंसी - ये एक ऐतिहासिक किला रहा है जो वर्तमान में एक संग्रहालय है। 18वीं शताब्दी में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा इसे बनवाया गया था और यह 1857 के सिपाही विद्रोह का स्थल था। विद्रोह के दौरान, भारतीय सिपाहियों ने रेजीडेंसी पर घेरा डाल दिया और 87 दिनों तक ब्रिटिश सैनिकों का डटकर मुकाबला किया। संग्रहालय में विद्रोह से संबंधित कलाकृतियों और स्मारकों को प्रदर्शित करता है। 

रूमी दरवाजा - रूमी दरवाजा बड़ा इमामबाड़ा के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है। यह लाल बलुआ पत्थर से बना है और इसमें पांच मेहराब हैं। मेहराबों को जटिल नक्काशी से सजाया गया है, जिसमें फूलों, पत्तियों और ज्यामितीय पैटर्न शामिल हैं। रूमी दरवाजा लखनऊ के सबसे प्रसिद्ध स्थलों में से एक है। यह शहर की समृद्ध संस्कृति और विरासत का एक शानदार प्रतीक है।

इसे भी पढ़ें: Nashik Visit: नासिक में त्र्यंबकेश्वर मंदिर के दर्शन करने जा रहे हैं, इन 5 जगहों पर भी घूमें, याद रहेगा खूबसूरत शहर

अंबेडकर पार्क - लखनऊ जाएं तो अंबेडकर पार्क का रुख जरूर करें। ये पार्क 107 एकड़ में फैला हुआ है और इसमें म्यूजियम भी है। पार्क में एक कृत्रिम झील, एक नौका विहार और बच्चों के लिए एक मनोरंजन पार्क भी है। इस पार्क को डॉ. भीमराव अंबेडकर को समर्पित किया गया है। 

5379487