Logo
election banner
Natural Hair Dye: बाजार की कैमिकल वाली हेयर डाई बालों को नुकसान पहुंचाती है। इसके बजाय नेचुरल होममेड हेयरडाई बालों के लिए फायदेमंद रहेगी। सीखें इसे बनाने का तरीका।

Natural Hair Dye: उम्र बढ़ने के साथ बालों का सफेद होना कॉमन है। हालांकि आजकल कम उम्र में ही लोगों के बाद सफेद होने लगे हैं, इसके पीछे खराब लाइफस्टाइल, खान-पान होता है। बाल सफेद होने पर उन्हें काला करने के लिए बहुत से लोग मार्केट में मिलने वाली हेयर डाई का उपयोग करते हैं, लेकिन ऐसे ज्यादातर प्रोडक्ट्स में कैमिकल मिले होते हैं, जिनसे बाल झड़ने लगते हैं। आज हम आपको होममेड नेचुरल हेयर डाई बनाने का तरीका बताएंगे, जिससे बाल लंबे समय तक काले रहने के साथ हेल्दी रहेंगे। 

बाजार में मिलने वाली डाई लगाने पर सिर के बालों में 20-25 दिन में ही दोबारा सफेदी दिखाई देने लगती है, लेकिन नेचुरल हेयर डाई से दो महीनों तक बालों का कालापन बरकरार रखा जा सकता है। आइए जानते हैं इस नेचुरल डाई को बनाने का तरीका। 

नेचुरल हेयर डाई बनाने का तरीका
आप अगर बालों को काला करने के लिए घर पर ही नेचुरल हेयर डाई बनाना चाहते हैं तो इसके लिए मेहंदी और इंडिगो का इस्तेमाल करें। सबसे पहले एक बर्तन में मेहंदी को लें और उसमें दही डाल दें। इसके बाद थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी डालें और पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को रातभर के लिए ढककर रख दें। 

इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips: बालों को जड़ों से पोषण देता है यह काला मसाला, घने और लंबे बनाता है बाल! जान लें लगाने का तरीका

अगले दिन पेस्ट में मेहंदी की मात्रा के बराबर ही इंडिगो पाउडर डालें और पेस्ट के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसमें थोड़ा सा नमक भी मिला दें। अब इस तैयार पेस्ट को बालों की जड़ों से लेकर पूरे बालों तक लगाएं और 2 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को धोकर साफ कर लें। बालों पर गहरा काला रंग दिखाई देने लगेगा। 

इसे भी पढ़ें: Hair Mask: अंडे में मिलाकर लगा लें 2 चीजें, बाल होंगे मुलायम और चमकदार, 3 नेचुरल हेयर मास्क भी हैं असरदार

नेचुरल हेयर डाई को बालों में लगाने के बाद अगले 24-28 घंटों तक बालों पर शैंपू न लगाएं और न ही कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इससे बालों के रंग में मजबूती आएगी और लगभग 2 महीने तक बालों का रंग पूरी तरह से उतरेगा नहीं। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487