Logo
election banner
Idli Recipe: इडली को पसंद करने वाले लोगों की कमी नहीं है। आज हम आपको चुकंदर के रस से तैयार होने वाली गुलाबी इडली बनाने का तरीका बताएंगे।

Idli Recipe: नाश्ते में साउथ इंडियन फूड काफी पसंद किया जाता है। इडली भी एक ऐसा ही दक्षिण भारतीय ब्रेकफास्ट है जिसे लोग काफी चाव से खाते हैं। इडली न सिर्फ टेस्टी होती है, बल्कि आसानी से डाइजेस्ट भी होती जाती है। आज हम आपको गुलाबी इडली बनाने का तरीका बताएंगे जो कि चुकंदर के रस से तैयार की जाती है। चुकंदर शरीर में तेजी से खून बढ़ाने का काम करता है, ऐसे में गुलाबी इडली खाने से बॉडी में ब्लड लेवल बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है। 

गुलाबी इडली बनाना बहुत सरल है और इसे पारंपरिक इडली की तरह ही बनाया जाता है। आपने अगर कभी इडली नहीं बनाई है तो हमारी बताई विधि आपके बहुत काम आ सकती है। 

गुलाबी इडली बनाने के लिए सामग्री
चावल - 2 कप
उड़द की धुली दाल - 1/2 कप
पोहा - 1/4 कप
मेथी दाना - 1/2 टेबलस्पून
चुकंदर रस से बना पानी - 1/2 कप
नमक - स्वादानुसार

गुलाबी इडली बनाने की विधि
स्वाद और पोषण से भरपूर गुलाबी इडली बनाना बेहद आसान है। इसके लिए सबसे पहले इडली का घोल तैयार करें। पहले उड़द दाल, मेथी दाना और पोहा साफ करें, फिर उन्हें पानी से 2-3 बार धो लें। इसके बाद इन्हें 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। इसी तरह चावल को भी तीन से चार बार धोएं और उन्हें 4-5 घंटे के लिए भिगो दें। 

इसे भी पढ़ें: Mushroom Tikka: मेहमानों को सर्व करें तंदूरी मशरूम टिक्का, स्वाद के साथ मिलेगा जबरदस्त पोषण, सीखें रेसिपी

तय समय के बाद सभी मेथी दाना, उड़द दाल और पोहे को मिक्सर जार में डालें और पीसकर महीन पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बर्तन में निकालें। इसी तरह चावल को भी मिक्सर की मदद से पीसें और उड़द दाल-पोहा पेस्ट वाले बर्तन में डालकर मिक्स करें। पेस्ट में स्वादानुसार नमक और चुकंदर का पानी डालें। अब बड़ी चम्मच की मदद से एकसाथ घोल दें, पेस्ट का रंग गुलाबी हो जाएगा। 

अब तैयार पेस्ट को किसी गर्म स्थान पर 8-10 घंटे के लिए रख दें, जिससे पेस्ट में अच्छा खमीर उठ सके। इडली बनाने से पहले घोल को एक बार फिर मिक्स करें। अब इडली पॉट लें और उसके सांचों में इडली का बैटर भर दें और ढककर इडली को 10 मिनट के लिए स्टीम पर पकाएं। 

इसे भी पढ़ें: French Fries: मिनटों में बनाएं बच्चों का पसंदीदा फ्रेंच फ्राइज़, टेस्टी स्नैक्स देखकर खिल उठेंगे चेहरे, सीखें बनाना

तय समय के बाद इडली को चेक करें ठीक से पकी है या नहीं। इसके बाद पकी इडली को सांचे से बाहर निकालें। स्वाद और पोषण से भरी गुलाबी इडली बनकर तैयार है। इसे चटनी और सांभर के साथ परोसें। 

5379487