Logo
election banner
28 March News Brief: 28 मार्च गुरुवार को देश-दुनिया की कई बड़ी खबरें सामने आईं। राजनीति, खेल, बिज़नेस से लेकर राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय और मनोरंजन तक, इन क्षेत्रों में कहां क्या हुआ?  यहां एक क्लिक पर पढ़ें। 

28 March News Brief: दिन गुरुवार, तारीख- 28 मार्च। इन दिनों देश में चारों तरह लोकसभा चुनाव का शोर है। दिल्ली के cm अरविन्द केजरीवाल ED के शिकंजे में हैं। आईपीएल में रनों की बारिश हो रही है। नए कीर्तिमान बन रहे हैं। सीजन का 9वां मैच राजस्थान और दिल्ली के बीच होगा। इसी तरह हर सेक्टर से सैकड़ों खबरें हैं, जो यूजर्स के लिए बहुत अहम होती हैं। सवाल यह है कि इनमें से कितनी खबरें यूजर्स तक पहुंचीं या फिर उन्हें हर खबर को पढ़ने का टाइम मिला। यहां हरिभूमि जानकारीपरक और ज्ञानवर्धक ख़बरों को संक्षेप में एक साथ पेश कर रहा है। तो एक क्लिक पर फटाफट पढ़ें 'आज की ताजा' बड़ी खबरें। 

28 मार्च गुरुवार की बड़ी खबरें

एक अप्रैल तक ED की कस्टडी में CM केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की रिमांड मामले पर कोर्ट ने गुरुवार को अपना फैसला सुनाया। कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल की रिमांड को 1 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया है। इससे पहले कोर्ट में ईडी ने कहा कि शराब घोटाले 100 करोड़ रुपए की रिश्वत मांगी गई थी। ED के पास इस बात के पुख्ता सबूत हैं। उधर, केजरीवाल ने कोर्ट में दावा किया कि ED आम आदमी पार्टी को खत्म करना चाहती है। केजरीवाल ने कोर्ट में कहा कि अगर 100 करोड़ रुपए रिश्वत लिए गए हैं, तो पैसे कहां गए? इससे पहले कोर्ट में केजरीवाल ने अपनी पैरवी खुद की और सवाल किया कि मेरे खिलाफ न केस है, ना कोई आरोप, तो फिर गिरफ्तार क्यों किया गया है। 

नोएडा में स्कूटी पर रील बनाने वाली दो लड़कियों समेत तीन अरेस्ट 
नोएडा में स्कूटी पर रील बनाने वाली दो लड़कियों समेत तीन को नोएडा पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इनका एक वीडियो 25 मार्च को सामने आया था जिसमें एक लड़का लापरवाही से स्कूटी चला रहा है और पीछे सवार दो लड़कियां अश्लीलता से वीडियो रील बनवा रही थीं।

सरोगेसी के व्यापार को उजागर करेगी फिल्म 'दुकान'
देश के अंदर सरोगेसी के नाम पर व्यापार तेजी से बढ़ गया है। इस ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करते हुए सिनेमा के पर्दे पर एक फिल्म आ रही है, जिसका नाम है 'दुकान'... इस फिल्म में गुजरात के एक गांव की महिलाओं को दिखाया गया है। यह फिल्म एक सच्ची घटना पर आधारित है। फिल्म का ट्रेलर पहले ही रिलीज हो चुका है, जिसे लोगों ने काफी पसंद किया।

छात्रा को जिंदा जलाने वाले शाहरुख-नईम को उम्रकैद
झारखंड के दुमका में 2022 में 12वीं की छात्रा पर पेट्रोल डालकर उसे जिंदा जला देने के बहुचर्चित कांड के दोनों आरोपियों शाहरुख हुसैन और मोहम्मद नईम अंसारी उर्फ छोटू को जिले के स्पेशल पोक्सो कोर्ट ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई है।

कोटा में नीट की तैयारी कर रही छात्रा ने की खुदकुशी
कोटा में छात्रों के आत्महत्या करने का सिलसिला थम नहीं रहा है। इस बीच, उत्तर प्रदेश के लखनऊ की रहने वाली सौम्या ने भी मौत को गले लगा लिया है।

छत्तीसगढ़ में PDS पर सियासी संग्राम
छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के जोर पकड़ते प्रचार के बीच पीडीएस पर सियासी संग्राम छिड़ गया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जहां कांग्रेस सरकार के काल की योजनाओं को बंद करने का आरोप लगाया है, वहीं मौजूदा सीएम विष्णु देव साय ने इसे दुष्प्रचार बताया है।

भाजपा नेता रामटहल ने कांग्रेस का थामा हाथ 
झारखंड की रांची लोकसभा सीट से पांच बार सांसद रहे पूर्व भाजपा नेता रामटहल चौधरी ने कांग्रेस का दामन थाम लिया है। माना जा रहा है कि वह रांची सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी होंगे।

IPL में व्यूअरशिप का टूटा रिकॉर्ड 
आईपीएल के 17वें सीजन के शुरुआती दिन 16.8 करोड़ दर्शकों के साथ रिकॉर्ड तोड़ टीवी दर्शकों की संख्या रही। लीग के आधिकारिक ब्रॉडकास्टर डिज़्नी स्टार नेटवर्क पर आईपीएल 2024 के शुरुआती दिन, 1276 करोड़ मिनट का वॉच-टाइम दर्ज किया गया, जो किसी भी आईपीएल सीजन के शुरुआती दिन के लिए सबसे अधिक है।

जीतन राम मांझी ने भरा नामांकन 
बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के संरक्षक जीतन राम मांझी गुरुवार को गया से एनडीए प्रत्याशी के रूप में नामांकन भरकर चुनावी समर में कूद गए। उनका मुख्य मुकाबला महागठबंधन के प्रत्याशी राजद के नेता और बिहार के पूर्व मंत्री कुमार सर्वजीत से माना जा रहा है।

'अमर सिंह चमकीला' का  ट्रेलर लॉन्च 
दिलजीत दोसांझ और परिणीति चोपड़ा की बहुचर्चित फिल्म 'अमर सिंह चमकीला' का ट्रेलर 28 मार्च गुरुवार को रिलीज किया गया। फिल्म के निर्देशक इम्तियाज अली हैं। फिल्म की कहानी पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री के मशहूर म्यूजिशियन अमर सिंह चमकीला पर बेस्ड है, जिसका किरदार पंजाबी सिंगर दिलजीत दोसांझ निभाते दिख रहे हैं। ग्लोबल सुपरस्टार दिलजीत दोसांझ फिल्म 'अमर सिंह चमकीला' के ट्रेलर लॉन्च इवेंट में इमोशनल हो गए।

शेयर बाजार में भारी उछाल 
शेयर बाजार में 28 मार्च, गुरुवार को सेंसेक्स 1000 अंक से अधिक उछल कर 74 हजार अंक को पार कर गया। सेंसेक्स दिन में कारोबार के दौरान 1047 अंक यानी 1.44 फीसदी ऊपर 74,044 अंक पर पहुंच गया। हालांकि फिर यह थोड़ा नीचे आकर 73,635.48 पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में बजाज एफएनएसर्व 4 फीसदी से ज्यादा, बजाज फाइनेंस 3 फीसदी ऊपर रहे। इसी तरह एमएंडएम 3.3 फीसदी, एसबीआई 2.8 फीसदी, पावरग्रिड 2.5 फीसदी, एलएंडटी 2.3 फीसदी ऊपर रहे।

विदिशा में शिवराज और प्रताप भानु 33 साल बाद आमने-सामने
मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी का गढ़ है विदिशा संसदीय क्षेत्र। यहां लोकसभा चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पूर्व सांसद प्रताप भानु शर्मा के बीच मुकाबला होने वाला है। दोनों 33 साल बाद एक दूसरे के सामने हैं।

बाबा तरसेम सिंह की गोली मारकर हत्या
उत्तराखंड के नानकमत्ता गुरुद्वारा साहिब कार सेवा डेरा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। बाइक पर आए दो बदमाशों ने हत्या को अंजाम दिया।

टिकट मिलते ही फफक-फफक कर रोने लगे भूपतिराजू 
आंध्र प्रदेश के नरसापुरम से बीजेपी नेता भूपतिराजू श्रीनिवास वर्मा को पार्टी ने इस बार चुनाव में टिकट दिया है। भाजपा के साथ पिछले 30 साल से जुड़े और एक कार्यकर्ता की हैसियत से पार्टी में काम कर रहे भूपतिराजू को जब पार्टी ने टिकट देने की घोषणा की तो वह भावुक हो गए हो गए और फफक फफक कर रोने लगे।  इस दौरान उन्होंने पार्टी के चुनाव चिह्न को दंडवत प्रणाम किया। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

सीआईएसएफ जवान ने खुद को गोली मारी
कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर गुरुवार को एक सीआईएसएफ जवान ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली।

नोबेल विजेता अर्थशास्त्री डेनियल काह्नमैन का निधन
इजराइली-अमेरिकी संज्ञानात्मक मनोवैज्ञानिक और अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार विजेता डैनियल काह्नमैन का 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया। अनिश्चित परिस्थितियों में निर्णय लेने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए काह्नमैन को 2002 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। काह्नमैन यरूशलेम के हिब्रू विश्वविद्यालय में सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ रेशनलिटी के फेलो, विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग के सदस्य और कई प्रमुख अमेरिकी विश्वविद्यालयों में प्रोफेसर और शोधकर्ता थे।

कांग्रेस ने गाजियाबाद से बनाया डॉली शर्मा को उम्मीदवार
लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी एक और सूची जारी की है, जिसमें गाजियाबाद से एक महिला उम्मीदवार का नाम सामने आया है। डॉली शर्मा नामक यह महिला उम्मीदवार पहले भी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की उम्मीदवार रही हैं और गाजियाबाद के मेयर पद की दौड़ में भी वह शामिल थीं।

आईपीएल में मुबई की लगातार दूसरी हार 
हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में 27 मार्च बुधवार को खेले गए आईपीएल 2024 के मैच में स्थानीय खिलाड़ी तिलक वर्मा ने 34 गेंदों में शानदार 64 रन बनाए, लेकिन उनकी कोशिशें बेकार गईं, क्योंकि सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई इंडियंस पर 31 रनों की शानदार जीत हासिल की। इस मैच में कई रिकॉर्ड टूटे और कई नए रिकॉर्ड बने। 40 ओवर में 523 रन बने।  38 चौके और 31 चौके लगे। हैदराबाद ने पहले खेलते हुए 277 रन का रिकॉर्ड स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में मुंबई ने 243 रन ही बना सकी। मुंबई ने सबसे ज्यादा 20 छक्के मारे। 

5379487