Logo
election banner
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की तरफ से आयोजित 12वीं की परीक्षा में जमकर नकल देखने को मिली। एक परीक्षा केंद्र पर तो पुलिसकर्मी ही बच्चों को नकल करवाते हुए देखा गया, जिसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। यह वीडियो रोहतक के गांव पिलाना स्थित परीक्षा केंद्र का बताया जा रहा है।

Bhiwani: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की तरफ से आयोजित 12वीं की परीक्षा में जमकर नकल देखने को मिली। एक परीक्षा केंद्र पर तो पुलिसकर्मी ही बच्चों को नकल करवाते हुए देखा गया, जिसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। यह वीडियो रोहतक के गांव पिलाना स्थित परीक्षा केंद्र का बताया जा रहा है। वीडियो वायरल होने के बाद शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। वायरल वीडियो की जांच की जा रही है। ऐसे में परीक्षा केंद्र के सुपरीटेंडेंट व स्टाफ सदस्यों की कार्यप्रणाली भी संदेह के घेरे में है।

नकल फेंकने वालों पर पुलिस की नहीं दिखी सख्ती

वायरल वीडियो में नजर आ रहा है कि परीक्षा केंद्र के बाहर तैनात पुलिस आराम फरमा रही है, जबकि नकल फेंकने वालों पर उनकी कोई सख्ती नहीं है। परीक्षा केंद्र की छत व दीवारों पर नकल करवाने के लिए युवा चढ़े हुए है और पुलिस उन्हें रोकने की बजाय खुद ही खिड़की से पर्ची दे रही है। वहीं, सुपरिटेंडेंट का दावा है कि स्कूल में सभी बच्चे अपनी परीक्षा दे रहे हैं। बाहर से कोई पर्ची अंदर नहीं पहुंच रही। पुलिस भी मौके पर स्कूल के चारों तरफ निगरानी रख रही है, लेकिन सुपरिटेंडेंट के यह दावे वायरल वीडियो के बाद हवा-हवाई हो गए।

परीक्षा ड्यूटी में कोताही बरतने पर 4 पर्यवेक्षक रिलीव

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12वीं समाजशास्त्र की परीक्षा के दौरान प्रदेशभर में नकल के कुल 09 मामले दर्ज किए गए। इसके अलावा, केन्द्र पर कार्यरत पर्यवेक्षक मनीषा व आरती के कक्ष में दो से अधिक अनुचित साधन के केस दर्ज होने व परीक्षा ड्यूटी में लापरवाही बरतने के कारण उन्हें परीक्षा ड्यूटी से मुक्त किया गया। इसी प्रकार परीक्षा केन्द्र रावमावि पैंतावास कलां (चरखी-दादरी) पर कार्यरत पर्यवेक्षक रमेश कुमार डीपीई व सुमन पीजीटी गणित रावमावि कलियाना को ड्यूटी में कोताही बरतने के कारण कार्यभार मुक्त कर दिया।

प्रदेश के 540 परीक्षा केंद्रों पर संचालित हुई परीक्षा

बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वी.पी.यादव ने बताया कि 540 परीक्षा केन्द्रों पर संचालित हुई सीनियर सैकेण्डरी (शैक्षिक/मुक्त विद्यालय) समाजशास्त्र व उद्यमशीलता विषयों की परीक्षा में 14306 परीक्षार्थी प्रविष्ट हुए। उनके उड़नदस्ते द्वारा जिला भिवानी के विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया, जहां परीक्षा नकल रहित व शान्तिपूर्वक ढंग से चल रही थी। बोर्ड सचिव के उड़नदस्ते द्वारा जिला-भिवानी व चरखी दादरी के विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया, जहां परीक्षा केन्द्र बी.एस. इन्टरनेशनल स्कूल सांगा पर अनुचित साधन के 09 मामले दर्ज किए।

5379487