Logo
election banner
Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में राजसमंद लोकसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी ने चुनाव लड़ने से मना कर दिया। प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को एक पत्र लिखकर टिकट लौटाने की बात कही है।

Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में राजसमंद लोकसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी ने चुनाव लड़ने से मना कर दिया। प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को एक पत्र लिखकर टिकट लौटाने की बात कही है। कांग्रेस पार्टी के लोकसभा उम्मदवार सुदर्शन सिंह रावत ने कहा कि मेरी जगह किसी योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार को मौका दिया जाये।

सुदर्शन सिंह रावत ने बताया कि मैंने एक महीने पहले ही राजसमंद से चुनाव नहीं लड़ने की बात कही थी। मैंने हाईकमान से भी आग्रह कर दिया था। कि मैं चुनाव नहीं लड़ूंगा। सुदर्शन सिंह रावत को कांग्रेस पार्टी ने 25 मार्च को ही लिस्ट जारी कर उम्मीदवार घोषित किया था। बुधवार को उन्होंने टिकट लौटा दिया। जबकि राजस्थान में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को चुनाव होना है।

डोटासरा को लिखा पत्र
सुदर्शन सिंह रावत ने कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को एक पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने लिखा कि मेरी बिना सहमति के उम्मीदवार बनाया गया है। हालांकि रावत ने 2018 में कांग्रेस की टिकट पर भीम से चुनाव जीतने और विधायक रहते हुए किए गए कामों का जिक्र भी किया है। उन्होंने लिखा कि यह मेरी व्यक्तिगत राय थी, कि ऐतिहासिक विकास कार्यों के बावजूद पिछले विधानसभा चुनाव में हुई हार के चार महीने बाद ही लोकसभा लड़ने का नैतिक अधिकार नहीं है और न ही मेरी चुनाव लड़ने को लेकर कोई रणनीतिक तैयारी थी।

किसी योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार को मौका दिया जाए
उन्होंने पत्र में आगे लिखा कि मुझे 25 मार्च की शाम को सोशल मीडिया के माध्यम से प्रत्याशी घोषित होने की खबर मिली, जो कि मेरे लिए बिल्कुल आश्चर्य का विषय था। मेरा कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से अनुरोध है कि मेरी जगह किसी योग्य और इच्छुक उम्मीदवार को मौका दिया जाए। अगर मेरे इस कदम से समर्थकों, शुभचिंतकों और पार्टी नेतृत्व की भावना को ठेस पहुंची होगी, जिसके लिए मैं माफी चाहता हूं।

भाजपा ने राजपरिवार से बनाया उम्मीदवार
भाजपा ने  राजसमंद सीट से महिमा सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है। राजसमंद सीट पर एक बड़ा वोट बैंक उदयुपर के राजपरिवार का सम्मान करता है। इसलिए रावत के उम्मीदवारी वापस लेने के पीछे इस सियासी सच्चाई को भी माना जा रहा है। हालांकि रावत ने टिकट को लेकर कोई दावेदारी भी पेश नहीं की थी।

5379487