Logo
Bada Mangal Upay: सालभर के सभी मंगलवारों में सिर्फ ज्येष्ठ माह के मंगलवार को सर्वोत्तम माना गया है। बड़ा मंगल को हिंदू धर्म में बुढ़वा मंगल के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन कुछ उपाय ऐसे है, जिन्हें करने से व्यक्ति के जीवन में चल रही परेशानियों को अंत होता है।

Bada Mangal Upay: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ज्येष्ठ माह में आने वाले मंगलवार को बड़ा मंगल कहा जाता है। सनातन धर्म में बड़ा मंगल को विशेष महत्त्व दिया गया है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक ज्येष्ठ माह के मंगलवार के दिन ही भगवान श्री राम से हनुमान जी की पहली बार मुलाकात हुई थी। यही वजह है कि सालभर के सभी मंगलवारों में सिर्फ ज्येष्ठ माह के मंगलवार को सर्वोत्तम माना गया है। बड़ा मंगल को हिंदू धर्म में बुढ़वा मंगल के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन कुछ उपाय ऐसे है, जिन्हें करने से व्यक्ति के जीवन में चल रही परेशानियों को अंत होता है। साथ ही बजरंग बली की कृपा भी हमेशा बनी रहती है। 

बड़ा मंगलवार के उपाय 
(Bada Mangal Upay)

- किसी भी तरह के भय, संकट, दोष या किसी अन्य समस्या को दूर करना चाहते है, तो बड़े मंगल पर हनुमान जी का भजन करें। ऐसा करने से कुंडली में चल रहे ग्रह दोषों से मुक्ति मिलती है। इस दिन हनुमान जी को लाल रंग के पुष्प अर्पित करें और 108 बार "ॐ क्रां क्रीं क्रौं सः भौमाय नमः" मंत्र का जाप करें। 

- जीवन में चल रही आर्थिक तंगी से निजात पाने के लिए आपको बड़े मंगलवार के दिन तुलसी की माला से श्री राम मंत्र का जाप करना चाहिए। यह मंत्र है "श्री राम नाम मंत्र या राम रामेति रामेति रमे रामे मनोरमे सहस्त्र नाम तत्तुन्यं राम नाम वरानने"। ऐसा करने से धन और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है।  

- जीवन में भविष्य के संकटों से निवारण के लिए बड़ा मंगलवार के दिन साधकों को हनुमान जी को बूंदी या बेसन के लड्डू का भोग लगाना चाहिए। साथ ही इस दिन हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करें। इस उपाय को करने से जीवन में सभी संकट दूर होते है और सुख-समृद्धि आती है। 

- मानसिक तनाव, व्यापार और कार्य क्षेत्र में तरक्की के मार्ग प्रशस्त करने के लिए बड़ा मंगलवार के दिन जरूरमंदों को दान करें। इस दिन गुड़ और चने का दान करना बेहद शुभ माना गया है। कहते है, ऐसा करने से मन में शांति बनी रहती है और हनुमान जी के आशीर्वाद से सभी काम बनने लगते है। 

- बड़ा मंगलवार के दिन बजरंगबली की कृपा पाने के लिए हर व्यक्ति को सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए। भगवान की विधिवत पूजा अर्चना करने से जीवन में सकारात्मकता का वास होता है। साथ ही जीवन में नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है और सभी ग्रह दोषों से मुक्ति मिलती है। 

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।
 

5379487