Logo
Ganesh Chaturthi 2024 : सावन महीने के खत्म होते ही भाद्रपद मास की शुरुआत होगी। भाद्रपद कृष्ण पक्ष की शुरुआत 20 अगस्त 2024 मंगलवार से हो रही है। भाद्रपद माह में गणेश चतुर्थी का महोत्सव मनाया जाता है।

Ganesh Chaturthi 2024 : सावन महीने के खत्म होते ही भाद्रपद मास की शुरुआत होगी। भाद्रपद कृष्ण पक्ष की शुरुआत 20 अगस्त 2024 मंगलवार से हो रही है। भाद्रपद माह में गणेश चतुर्थी का महोत्सव मनाया जाता है। न सिर्फ गणेश चतुर्थी बल्कि भाद्रपद माह में श्री कृष्ण जन्माष्टमी, जया एकादशी, हरियाली तीज, राधा अष्टमी, पदमा एकादशी, अनंत चतुर्दशी, विश्वकर्मा पूजा जैसे अन्य कई हिंदू पर्व मनाये जाएंगे। जानते है इस वर्ष की गणेश चतुर्थी के बारे में - 

गणेश चतुर्थी तारीख 2024
(Ganesh Chaturthi Date 2024)

इस वर्ष 2024 में गणेश चतुर्थी का पर्व 7 सितंबर शनिवार को मनाया जाएगा। इस पर्व की धूम 17 सितंबर तक चलेगी। गणेश जन्मोत्सव से लेकर गणेश विसर्जन तक पूरे 11 दिन चलने वाले इस पर्व का हिंदू धर्म के लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है। 

गणेश चतुर्थी का महत्व
(Ganesh Chaturthi Ka Mahatav) 

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक भगवान शिव ने अपने पुत्र गणेश जी को भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन पुनर्जीवित किया था। इसके बाद से ही इस दिन को गणेशोत्सव के रूप में मान्य जाने लगा। एक अन्य मान्यता के मुताबिक भाद्रपद मास की चतुर्थी तिथि को ही भगवान गणेश जी ने महाग्रंथ महाभारत को लिखने की शुरुआत की थी। 

गणेश चतुर्थी का उपाय
(Ganesh Chaturthi Ka Upay) 

अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए आप गणेश उत्सव के हर दिन भगवान गणेश की प्रतिमा के कानों में अपनी इच्छा कहते रहें। अंत में इस मूर्ति का चतुर्दशी के दिन बहते जल, नदी, तालाब या समुद्र में विसर्जन कर देवें। बताया जाता है कि विसर्जन के पश्चात गणपति देवलोक जाकर उन सभी इच्छाओं की पूर्ति करते है। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

5379487