Logo
Guruwar Ke Upay: इस लेख के माध्यम से हम आपको गुरूवार को किये जाने वाले चार विशेष उपाय के बारे में बताने जा रहे है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस उपाय को करने से आपकी आर्थिक तंगी दूर हो सकती है और आप मालामाल हो सकते है।

Guruwar Ke Upay: हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सप्ताह का हर दिन किसी न किसी ईश्वर को समर्पित होता है। हिंदू धर्म में 33 कोटि देवी-देवता है, जिनमें से एक है भगवान विष्णु, जिन्हें हम नारायण के नाम से पुकारते है। धर्म शास्त्रों में विष्णु की पूजा के लिए गुरूवार का दिन निर्धारित किया गया है। खासकर महिलायें इस दिन व्रत रखती है और पीले वस्त्र को धारण कर विष्णु जी पूजा-आराधना करती है। साथ ही गुरूवार व्रत कथा का पाठ भी करती है। इतना हीं नहीं गुरुवार के दिन पीले अन्न के प्रसाद का भोग लगाया जाता है और पीला ही ग्रहण किया जाता है। इस व्रत से भक्तों को शुभ फल प्राप्त होते है। 

मान्यता है कि, गुरूवार का व्रत करने से कुंडली में गुरु की स्तिथि मजबूत होती है और विवाहित स्त्रियों को सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। वहीं, अविवाहित कन्या यदि इस व्रत को पूरे विधि-विधान से करती है, तो उन्हें भी जल्द वर की प्राप्ति होती है। गुरूवार का व्रत महिलाओं के साथ-साथ पुरुष भी कर सकते है। कहते है, जो भी भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए यह व्रत करता है, उसे करियर और कारोबार में मन मुताबिक सफलता मिलने लगती है। 

इस लेख के माध्यम से हम आपको गुरूवार को किये जाने वाले चार विशेष उपाय के बारे में बताने जा रहे है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस उपाय को करने से आपकी आर्थिक तंगी दूर हो सकती है और आप मालामाल हो सकते है। चलिए जानते है धन प्राप्ति के लिए गुरुवार के दिन किये जाने वाले विशेष उपाय- 

गुरूवार को करें तुलसी पत्ते के 4 उपाय 

- गुरुवार को स्नान-ध्यान कर विधि-विधान से भगवान विष्णु की पूजा करें। इस दौरान तुलसी दल हाथ में लेकर " ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः " मंत्र का जाप करें और इसे भगवान विष्णु को अर्पित कर देवें। गुरूवार के दिन किये जाने वाला यह विशेष उपाय आर्थिक तंगी से निजात दिलावाता है। 

- गुरुवार को कच्चे दूध में गंगाजल मिलाकर तुलसी माता को अर्घ्य देवें। सच्चे मन से ऐसा करने पर शीघ्र धन की प्राप्ति होती है। इस दौरान तुलसी पौधे की परिक्रमा कर उन्हें कच्चा दूध और गंगाजल का अर्घ्य अर्पित करें। साथ ही संध्या के समय तुलसी के सामने शुद्ध घी का दीपक जलाएं और आरती करें। 

- गुरुवार के दिन स्नान ध्यान के बाद भगवान विष्णु को तुलसी की मंजरी अर्पित करें। पूजा के पश्चात इसी दिन पीले रंग के नए कपड़े में तुलसी के मंजरी को बांधकर तिजोरी में रख देवें। गुरूवार के इस उपाय को करने से व्यक्ति की आय में समय के साथ-साथ बढ़ोतरी होने लगती है। 

- गुरूवार के दिन तुलसी के जड़ को गंगाजल में धोकर उसे पीले रंग के कपड़े में बांधे। इसके बाद इसे तिजोरी में रख देवें। आप चाहे तो घर के मुख्य द्वार पर भी तुलसी की जड़ को बांध सकते है। गुरूवार के इस विशेष उपाय को करने से सुख-समृद्धि और सौभाग्य में बढ़ोतरी होती है। 

5379487