Logo
Clothes Wearing Rules: हिंदू धर्म में जीवन में किये जाने वाले हर कार्य के लिए नियम बने है। लेकिन अधिकांश लोगों को इनके बारे में जानकारी नहीं होती है। अगर किसी को थोड़ी बहुत जानकारी होती है, तो वह उन नियमों की स्पष्टता को लेकर असमंजस की स्तिथि में रहता है।

Clothes Wearing Rules: हिंदू धर्म में जीवन में किये जाने वाले हर कार्य के लिए नियम बने है। लेकिन अधिकांश लोगों को इनके बारे में जानकारी नहीं होती है। अगर किसी को थोड़ी बहुत जानकारी होती है, तो वह उन नियमों की स्पष्टता को लेकर असमंजस की स्तिथि में रहता है। ऐसे में आज हम इस लेख के माध्यम से सनातन धर्म में कपड़े पहनने को लेकर बनाये गए नियमों के बारे में आपको बता रहे है। कई बार आपने भी इस तरह की बातें सुनी होंगी कि, नए कपड़े पहनने के लिए हफ्ते के कुछ दिन ऐसे होते है, जिन्हें अवॉयड करना चाहिए। यहां हम आपकी इसी असमंजस की स्तिथि को धर्मानुसार स्पष्ट कर रहे है। 

इन 3 दिन नहीं पहनें नए कपड़े 

- हिंदू धर्म के नियमनुसार हफ्ते में तीन दिन नए कपड़े नहीं पहनने चाहिए। ये तीन दिन है रविवार, मंगलवार और शनिवार। इन तीन दिनों को नए कपड़े पहनने के लिए अशुभ बताया जाता है। धार्मिक नियमों की माने तो रविवार को नए कपड़े पहनने से सूर्य ग्रह दोष लगता है, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं हैं। 

- हिंदू धर्म के नियमनुसार मंगलवार के दिन भी नए कपड़े पहनना अशुभ माना गया है। इस दिन नए कपडे धारण करने से व्यक्ति का स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है। साथ ही उसके मन में समाज में बदनामी का डर सताने लगता है। यही नहीं वे कपडे अधिक समय तक साथ भी नहीं दे पाते है। 

- हिंदू धर्म के नियमनुसार शनिवार के दिन भी नए कपडे नहीं पहनने चाहिए। कहते है ऐसा करने से व्यक्ति को शनिदेव के क्रोध का सामना करना पड़ता है। साथ ही उसकी कुंडली में ग्रह दोष बढ़ने के चांस भी बढ़ जाते है। इसके अलावा जीवन में धन हानि का सामना भी करना पड़ सकता है। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

5379487