Logo
Raksha Bandhan Date or Shubh Muhurat: भाई-बहन के प्रेम को समर्पित त्यौहार रक्षाबंधन प्रतिवर्ष सावन की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। इस साल रक्षाबंधन 19 अगस्त 2024 सोमवार को मनाया जाएगा।

Raksha Bandhan 2024: भाई-बहन के प्रेम को समर्पित त्यौहार रक्षाबंधन प्रतिवर्ष सावन की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। इस साल रक्षाबंधन 19 अगस्त 2024 सोमवार को मनाया जाएगा। पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 19 अगस्त सुबह 3 बजकर 04 मिनट पर शुरू होगी और इसका समापन देर रात 11 बजकर 55 मिनट पर होगा। चलिए जानते है सनातन धर्म के मुख्य पर्व रक्षाबंधन पर इस बार राखी बांधने का क्या है शुभ मुहूर्त। 

रक्षाबंधन पर राखी बांधने का शुभ मुहूर्त
(Rakshabandhan 2024 Shubh Muhurat) 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस वर्ष राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 19 अगस्त दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा। इसका समापन रात्रि 9 बजकर 07 मिनट तक रहेगा। इस तरह से राखी बांधने के लिए कुल 7 घंटे 37 मिनट का समय रहेगा। 

राखी पर भद्राकाल समय
(Rakhi Bhadrakal Samay) 

इस बार पूर्णिमा तिथि की शुरुआत के साथ ही भद्रा की शुरुआत हो जाएगी। भद्रा का समय अशुभ माना जाता है। भद्राकाल में किसी भी मांगलिक कार्यक्रम की शुरुआत नहीं करनी चाहिए। ध्यान रखें भद्रा में शुभ मांगलिक काम करने से भाई-बहन के रिश्ते में तनाव की स्तिथि उत्पन्न होने लगती है। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

5379487