Logo
Raviwar Ke Upay: रविवार का दिन ग्रहों के राजा भगवान सूर्यदेव को समर्पित है। किसी भी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य की कमजोर स्तिथि उसके जीवन को तहस-नहस कर देती है। इसलिए जरुरी है कि कुंडली में सूर्य मजबूत स्तिथि में रहें।

Raviwar Ke Upay: रविवार का दिन ग्रहों के राजा भगवान सूर्यदेव को समर्पित है। किसी भी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य की कमजोर स्तिथि उसके जीवन को तहस-नहस कर देती है। इसलिए जरुरी है कि कुंडली में सूर्य मजबूत स्तिथि में रहें। इसके लिए ज्योतिष विज्ञान में कई उपाय बताये गए है, जिनके इस्तेमाल से आप भी अपनी कुंडली में सूर्य को मजबूत कर सकते है। लेकिन यहां हम आपको 'लाल मिर्च' से जुड़े कुछ उपाय बता रहे है, जिसे रविवार के दिन करने से कुंडली में सूर्यदेव की स्तिथि मजबूत होती है। इससे सूर्यदेव की कृपा भी जातक पर बरसती है और उसके तरक्की के मार्ग प्रशस्त होते है। चलिए जानते है- 

कुंडली में सूर्य मजबूत करने के लिए लाल मिर्च के उपाय 
(Kundali Me Surya Majboot Karne Ke Liye Laal Mirch Ke Upay) 

  • - रविवार के दिन सूर्य देव को जल चढ़ाते समय उसमें लाल मिर्च के थोड़े बीज डाल देवें। साथ में "ऊं तुष्टाय नम:" मंत्र का जाप करें। 
  • - रविवार समेत लगातार 21 दिन सूर्य देव को जल चढ़ाते समय जल में लाल मिर्च के 21 दाने डालें। साथ में "ॐ सूर्याय नमः" मंत्र का जप करें। 
  • - रविवार के दिन सूर्य देव को तांबे के कलश के जल में लाल मिर्च के 5-7 बीज डालकर डालकर अर्ध्य देवें। इससे जल्दी नौकरी मिलती है। 

सूर्यदेव को प्रसन्न रखने के उपाय 
(Suryadev Ko Khush Rakhne Ke Upay) 

  • - हर दिन सूर्य को रोज सुबह आठ बजे से पहले-पहले तांबे के लोटे की मदद से जल अर्पित कर देना चाहिए। 
  • - सूर्य को जल अर्पित करते के दौरान 7 बार जल अर्पण करें। साथ में आदित्य स्त्रोत का पाठ करें अथवा सूर्य मंत्र पढ़े। 
  • - सूर्य के बुरे प्रभाव को कम करने के लिए हर रविवार हवन करें। उसमें 100 ग्राम दूध थोड़ा-थोड़ा करके डालें। 
  • - सूर्य को प्रसन्न करने के लिए रविवार के दिन पूर्व दिशा की तरफ मुंह कर ही जल अर्पित करें। इसमें मिश्री, लाल फूल, रोली एवं लाल चंदन डालें। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

5379487