Logo
Raviwar Ko Kya Nahi Karna Chahiye : सूर्यदेव को ग्रहों का राजा कहा जाता है। हफ्ते का एक दिन रविवार सूर्यदेव को समर्पित है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार रविवार के दिन सूर्यदेव की पूजा-अर्चना करने से व्यक्ति को जीवनशक्ति, मानसिक शांति, ऊर्जा और जीवन सफलता प्राप्त होती है।

Raviwar Ko Kya Nahi Karna Chahiye : सूर्यदेव को ग्रहों का राजा कहा जाता है। हफ्ते का एक दिन रविवार सूर्यदेव को समर्पित है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार रविवार के दिन सूर्यदेव की पूजा-अर्चना करने से व्यक्ति को जीवनशक्ति, मानसिक शांति, ऊर्जा और जीवन सफलता प्राप्त होती है। ज्योतिष शास्त्र में कुछ से नियम है, जिन्हें फॉलो न करने पर लोगों को कष्ट झेलने पड़ते है। ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे कार्य बताये गए है, जिन्हें रविवार को नहीं करना चाहिए। 

हिंदू धर्म में सूर्यदेव की पूजा का विशेष महत्व होता है। उनकी पूजा से व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है। यदि आप अपने जीवन में तमाम प्रयासों के बाबजूद सफल नहीं हो पा रहे हैं, तो आपको रविवार के दिन सूर्यदेव की पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने पर सूर्यदेव प्रसन्न होते है, आपके जीवन की तरक्की के रास्ते खोलते हैं। लेकिन ध्यान रखें कुछ ऐसे कार्य भी है, जिन्हें भूलकर भी रविवार को नहीं करना चाहिए। चलिए जानते है उनके बारे में। 

  • - रविवार के दिन पश्चिम और वायव्य दिशा में भूल से भी यात्रा नहीं करनी चाहिए। दरअसल, इस दिन इस दिशा के लिए दिशा शूल रहता है। यदि किसी मजबूरी में आपको रविवार के दिन इस दिशा में यात्रा करनी भी पड़े तो आपको घर से दलिया, घी या पान खाकर निकलना उत्तम रहेगा। 
  • - रविवार के दिन तांबे से बनी हुई चीजें और सूर्य देव से जुड़ी चीजों को बेचने से अशुभ फलों की प्राप्ति होती है। कहते है ऐसा करने पर कुंडली में सूर्यदेव की स्तिथि कमजोर होने लगती है। इसी के साथ व्यक्ति के जीवन में तमाम तरह की परेशानियां उत्पन्न होने लगती है। 
  • - रविवार के दिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नमक खाना भी वर्जित है। लेकिन लगभग सभी लोग इस नियम को नजरअंदाज करते हैं। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक रविवार के दिन नमक खाने से व्यक्ति के स्वास्थय पर बुरा प्रभाव पड़ता है। साथ ही उसके जीवन के हर कार्य में बाधा आने लगती है। 
  • - रविवार के दिन कपड़ों को लेकर भी विशेष नियम ज्योतिष विज्ञान में बताये गए है। जिसके अनुसार रविवार के दिन नीले, काले, कत्थई या नीले रंग से मिलते-जुलते कपड़े व्यक्ति को भूलकर भी नहीं पहनने चाहिए। ऐसा करने पर जीवन में तरक्की के मार्ग में कई तरह के अवरोध उत्पन्न होते है। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

5379487