Logo
Sawan Ekadashi 2024 Tithi or Mahatv : धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक एकादशी व्रत को सच्ची आस्था से करने वाले साधकों को सभी दुखों से मुक्ति मिलती है। अभी सावन का महीना चल रहा है और यह माह महादेव को समर्पित है।

Sawan 2024 Ekadashi Date: हिंदू धर्म में प्रतिमाह दो एकादशी व्रत रखे जाते है। इसमें से पहला कृष्ण और दूसरा शुक्ल पक्ष में रखा जाता है। यह तिथि जगत के पालनहार भगवन विष्णु को समर्पित है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक एकादशी व्रत को सच्ची आस्था से करने वाले साधकों को सभी दुखों से मुक्ति मिलती है। अभी सावन का महीना चल रहा है और यह माह महादेव को समर्पित है। चलिए जानते है कौनसी एकादशी कब मनाई जायेगी। 

सावन 2024 में दो एकादशी तिथियां 
(Sawan 2024 Ekadashi Tithiya)

पंचांग के अनुसार इस वर्ष सावन माह में दो खास एकादशी पड़ रही है। इसमें कामिका और पुत्रदा एकादशी शामिल है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक कामिका एकादशी व्रत मनोकामना पूर्ति के लिए और पुत्रदा एकादशी व्रत सुहागिन महिलायें सुख, सौभाग्य और संतान प्राप्ति के लिए करती है। 

सावन में कामिका एकादशी 2024 
(Kamika Ekadashi 2024 Date)

सावन महीने का कामिका एकादशी व्रत 31 जुलाई को रखा जाएगा। इस तिथि की शुरुआत 30 जुलाई को शाम 04 बजकर 44 मिनट पर होगी। वहीं इसका समापन 31 जुलाई की शाम 03 बजकर 55 मिनट पर हो जाएगा। मान्यताओं के अनुसार इस व्रत को रखने से मृत्यु पश्चात मोक्ष की प्राप्ति होती है। 

सावन में पुत्रदा एकादशी 2024 
(Putrada Ekadashi 2024 Date)

सावन महीने की दूसरी एकादशी पुत्रदा एकादशी है, जो 16 अगस्त को रहेगी। इस तिथि की शुरुआत 15 अगस्त को सुबह 10 बजकर 26 मिनट पर होगी और इसका समापन 16 अगस्त को सुबह 09 बजकर 39 मिनट पर होगा। पुत्र प्राप्ति की मनोकामना पूर्ति हेतु विवाहित महिलायें यह व्रत रखती है। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

5379487