Logo
Shaniwar Peepal Ke Upay: शनिवार के दिन सुबह उठकर स्नान कर सफेद रंग के साफ कपड़ें पहनें। इसके बाद पीपल में जल अर्पित करें और फूल, जनेऊ और मिठाई चढ़ाएं। साथ ही दीपक, मंत्र और धूप जलाकर इष्टदेव के मंत्र का जाप करें।

Shaniwar Peepal Ke Upay: हिंदू धर्म में शनिवार का दिन कर्मफलदाता शनिदेव को समर्पित है। जीवन में सुख-समृद्धि पाने और हर संकट से दूर रहने के लिए शनिदेव की कृपा होना बेहद जरुरी है। ऐसे में आप शनिवार के दिन पीपल के पेड़ से जुड़े कुछ उपाय कर सकते है, जिससे शनिदेव प्रसन्न होते है। इन उपायों को करने से शनिदेव की शुभ कृपा जातकों पर रहती है और जीवन में चल रहे शनिदोष से भी मुक्ति मिलती है। चलिए जानते है पीपल के उपाय। 

शनिवार को करें पीपल के उपाय
(Shaniwar Peepal Ke Upay) 

  • - शनिवार के दिन सुबह उठकर स्नान कर सफेद रंग के साफ कपड़ें पहनें। इसके बाद पीपल में जल अर्पित करें और फूल, जनेऊ और मिठाई चढ़ाएं। साथ ही दीपक, मंत्र और धूप जलाकर इष्टदेव के मंत्र का जाप करें। अंत में पीपल की परिक्रमा लगाएं। इस उपाय को करने से शनिदोष कम होने लगता है। 
  • -  शनिवार के दिन लोटे में जल में थोड़ा दूध और तिल मिलाकर पीपल की जड़ में अर्पित करें। साथ ही ओम नमों भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप करें। इस उपाय को करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। साथ ही जीवन में खुशाली आने लगती है। 
  • - जीवन में चल रहे सभी कष्टों से मुक्ति पाने के लिए शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे साफ मिट्टी से एक शिवलिंग बनावें। इसके बाद इस शिवलिंग की विधिवत पूजा करें। पूजा के पश्चात शिवलिंग को जल में प्रवाहित कर देवें। इस उपाय को करने से भगवान विष्णु के साथ शिव जी की कृपा भी मिलेगी। 
  • - वो वयक्ति जिसकी कुंडली में शनिदोष, साढ़ेसाती या ढैय्या चल रही हो, उसे शनिवार के दिन पूरी श्रद्धा के साथ पीपल में जल अर्पित करना चाहिए। साथ ही पीपल के पेड़ की सात बार परिक्रमा करनी चाहिए। इस उपाय को तरीके से पूरा करने पर शनिदोष कम होने लगता है। 
  • - शनिदोष से मुक्ति पाने के लिए शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं। तेल में थोड़े से तिल अवश्य डालें। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

5379487