Logo
Somwar Ke Upay: शिव पुराण के अनुसार, सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करने से साधक के सभी मनोरथ सिद्ध होते है। जीवन में सुख-समृद्धि आती है। ज्योतिष शास्त्र में सोमवार के दिन विशेष उपाय करने की भी बात कही गई है, जिनसे व्यक्ति की फूटी किस्मत भी बदल जाती है।

Somwar Ke Upay: सनातन धर्म में सोमवार का दिन भगवान भोलेनाथ को समर्पित हैं। इस दिन बाबा भोलेनाथ की विधि-विधान से पूजा करने का विशेष महत्त्व माना गया है। वैसे तो सप्ताह के हर दिन शिव शंकर पर जल चढ़ाया जाता है, लेकिन सोमवार के दिन बाबा की पूजा और दिनों से विशेष होती है। इस दिन शिव और माता पार्वती के लिए भक्त उपवास रखते है और अपनी मनोकामना सिद्धि का आशीर्वाद प्रभु से मांगते है। बाबा भोलेनाथ सच्चे मन से की गई प्रार्थना को जल्द स्वीकार करते है। कहते है न सिर्फ कलयुग बल्कि इससे पहले के भी हर युग में बाबा भोलेनाथ ने कभी अपने भक्तों को निराश नहीं किया। 

शिव पुराण के अनुसार, सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करने से साधक के सभी मनोरथ सिद्ध होते है। जीवन में सुख-समृद्धि आती है। ज्योतिष शास्त्र में सोमवार के दिन विशेष उपाय करने की भी बात कही गई है, जिनसे व्यक्ति की फूटी किस्मत भी बदल जाती है। चलिए जानते है उन उपायों के बारे में- 

- यदि आप अपनी कुंडली में मौजूद अशुभ ग्रहों के प्रभाव से पीड़ित है, तो सोमवार के दिन स्नान-ध्यान के बाद भोलेनाथ की विधि-विधान से पूजा करें। इस दौरान गंगाजल में काले तिल मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें। इस उपाय से जीवन में आ रही परेशानियां जल्द से जल्द खत्म होती है। 

- यदि आप अपने जीवन में मानसिक तनाव का सामना कर रहे है, तो सोमवार के दिन स्नान-ध्यान के बाद भोलेनाथ का विधि-विधान से पूजन करें। कच्चे दूध से शिव का अभिषेक करें। इस उपाय को आजमाने से कुंडली में चंद्रमा की स्तिथि मजबूत होती है और मन प्रसन्नचित रहने लगता है। 

- यदि आपकी कुंडली में शुक्र ग्रह की स्तिथि कमजोर है, तो सोमवार के दिन भोलेनाथ का गंगाजल में शहद और सुगंध मिलाकर अभिषेक करें। इस उपाय को करने से कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होने लगता है। शुक्र की मजबूत स्तिथि के चलते आपके जीवन में अकस्मात सुखों में वृद्धि होने लगती है। 

- यदि आप अपने जीवन में शनिदोष से पीड़ित है और शनिदेव की कृपा चाहते हैं, तो सोमवार के दिन शिव पूजा के समय गंगाजल में शमी के पत्ते मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें। इस उपाय को करने से आपके जीवन में चल रही आर्थिक तंगी दूर होती है। 
 

5379487