Logo
स्कोडा धीर-धीरे भारतीय बाजार में अपनी स्थिति को मजबूत कर रही है। कंपनी के पोर्टफोलियो में शामिल ज्यादातर मॉडल प्रीमियम रेंज के साथ आते हैं।

2024 Skoda Kodiaq Petrol Spied During Homologation Test: स्कोडा धीर-धीरे भारतीय बाजार में अपनी स्थिति को मजबूत कर रही है। कंपनी के पोर्टफोलियो में शामिल ज्यादातर मॉडल प्रीमियम रेंज के साथ आते हैं, इसके बाद भी इसकी सेल्स बेहतर है। ऐसे में कंपनी अपनो पोर्टफोलियो का विस्तार करने वाली है। दरअसल, स्कोडा की नई कोडियाक फेस्टिव सीजन से पहले भारतीय बाजार में एंट्री कर सकती है। इसे ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) की तरफ से की जा रहे होमोलोगेशन टेस्ट के दौरान पुणे में देखा गया है।

पुराने मॉडल से ज्यादा लंबी SUV
टेस्टिंग के दौरान जो फोटो और डिटेल सामने आई उस दौरान इसमें NF 2.0-लीटर TSI ऑटोमैटिक मॉडल नजर आया है। इससे यह लगता है कि नई कोडियाक की लॉन्चिंग ज्यादा दूर नहीं है। इस SUV की लंबाई 4,858mm होगी, जो मौजूदा मॉडल से 61mm ज्यादा है। यानी नया मॉडल ज्यादा बड़ा और बेहतर भी होगा। खास बात ये है कि नई कोडियाक में बेहतर फीचर्स के साथ बेहतर सेफ्टी भी मिलेगी। इसमें 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिल सकता है, जो 190hp का पावर और 320Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। इसे 7-स्पीड DCT से जोड़ा जाएगा।

940 लीटर का बड़ा बूट स्पेस
नई स्कोडा कोडियाक की जो डिटेल सामने आई है उसमें इसे फ्रंट रडार के साथ देखा गया है, जो भारत-स्पेक मॉडल में ADAS को शामिल करने का संकेत देता है। SUV में चौकोर व्हील आर्च, एक हेक्सागोनल फ्रंट ग्रिल, नए डिजाइन का स्कोडा लोगो, गढ़ा हुआ बोनट, LED मैट्रिक्स हेडलाइट्स और फ्रंट में LED DRL शामिल किए गए हैं। बैक में भी LED टेल लाइट्स, एक अपडेटेड टेलगेट और बदला हुआ बंपर मिलेगा। माना जा रहा है कि इसे 7-सीटर की थर्ड रो को फोल्ड करने के बाद इसमें 940-लीटर का बूट स्पेस मिलेगा।

9 एयरबैग से होगी लैस
बात करें 2024 कोडियाक के अन्य फीचर्स की तो इसमें लेदर अपहोल्स्ट्री, मसाज फंक्शन वाली वेंटिलेटेड सीट्स, बड़ा सेंट्रल कंसोल, 13-इंच का फ्रीस्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 10-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। इस SUV में पैनोरमिक सनरूफ और 14-स्पीकर वाला कैंटन ऑडियो सिस्टम भी मिलेगा। कंपनी इसमें सेफ्टी का भी पूरा ध्यान रखेगी। SUV में 9 एयरबैग, हिल होल्ड असिस्ट, ESC, ABS और EBD जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 40 लाख रुपए के करीब होगी। भारतीय बाजार में इसकी मुकाबला प्रीमिमय 7-सीटर कारों से होगा।

(मंजू कुमारी)
 

5379487