Logo
Defender Octa: डिफेंडर ऑक्टा को 13,960 टेस्ट और दुनियाभर में 10 लाख किमी की मुश्किल हालात में टेस्टिंग के बाद बाजार में उतारा जा रहा है। जानें इसमें क्या एडवांस फीचर्स मिलेंगे?

Defender Octa: लैंड रोवर ने अपनी नई एसयूवी Defender Octa से पर्दा उठाया है, जिसे अगले हफ्ते गुडवुड फेस्टिवल ऑफ स्पीड में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी का दावा है कि यह अब तक का सबसे पावरफुल 4x4 वेरिएंट है। यह केवल 110 बॉडी स्टाइल में उपलब्ध होगा। भारत में Defender Octa की कीमतें 2.65 करोड़ रुपए से शुरू होंगी। प्रोडक्शन के पहले साल के लिए Edition One की कीमत 2.85 करोड़ रुपए (दोनों कीमतें एक्स-शोरूम) होगी।

इंजन और परफॉर्मेंस 
Defender Octa, 4.4-लीटर BMW-निर्मित V8 इंजन पर दौड़ेगी, जो Range Rover में भी इस्तेमाल होता है। इसकी पावर 635hp और 750Nm तक बढ़ाई गई है। यह 2,510kg SUV को 0-96kph की स्पीड सिर्फ 3.8 सेकंड में पकड़ सकती है, और इसकी टॉप स्पीड 250kph है। यह ताकत और रफ्तार के मामले में Range Rover Sport SV के आसपास है। 

चेसिस सेटअप कैसा है? 
डिफेंडर ऑक्टा को 13,960 टेस्ट और दुनियाभर में 10 लाख किमी की मुश्किल हालात में टेस्टिंग के बाद बाजार में उतारा जा रहा है। इसमें दुबई के रेतीले टीले, स्वीडन के बर्फीले सर्किट, Nürburgring ट्रैक और फ्रांस के दक्षिण में स्थित Dakar Rally प्रूविंग ग्राउंड शामिल हैं।
 
Octa का अपग्रेडेड चेसिस सेटअप 
Range Rover Sport SV का 6D डायनामिक्स सस्पेंशन सिस्टम है, जो डैम्पर्स को हाइड्रोलिक रूप से जोड़ता है। इसमें लंबी और मजबूत विशबोन्स, मजबूत अंडरबॉडी प्रोटेक्शन और तेज रिएक्शन के लिए सबसे तेज स्टीयरिंग रैक शामिल हैं। इसमें एक नया Octa सेटिंग भी है, जिसमें ऑफ-रोड लॉन्च मोड शामिल है।

ऑफ-रोड आंकड़े
नई फ्रंट और रियर बंपर्स के कारण डिफेंडर के मैक्सिमम अप्रोच एंगल को 40 डिग्री, डिपार्चर एंगल को 42 डिग्री और ब्रेकओवर एंगल को 29 डिग्री कर दिया गया है। राइड हाइट को 28mm बढ़ाया गया है, जिसके साथ मैक्सिमम ग्राउंड क्लीयरेंस 319mm है। वाडिंग डेप्थ भी 100mm बढ़ाकर एक मीटर कर दी गई है। मैक्सिमम आर्टिकुलेशन भी स्टैंडर्ड 110 के 430mm से बढ़ाकर 569mm कर दिया गया है।

डिजाइन और फीचर्स कैसा है?
Octa में फ्लेयर्ड आर्चेस, एक्सक्लूसिव अलॉय व्हील्स और एक अधिक ओपन ग्रिल डिजाइन शामिल हैं। इसमें एक डायमंड-शेप्ड Octa बैज C-पिलर पर है। सभी Octa मॉडल्स में ग्लॉस ब्लैक रूफ और टेलगेट है। अंदर, इसे नए परफॉर्मेंस सीट्स मिलते हैं जिसमें 3D-निट टेक्सचर, इंटीग्रेटेड हेडरेस्ट और एक सीमलेस फिनिश है। Edition One, में टॉप-रंग टायर्स, 20-इंच व्हील्स, एक रूफ बॉक्स और एक रियर लैडर शामिल हैं। इसमें कार्बन-फाइबर डिटेलिंग, फारो ग्रीन पेंट और खाकी इंटीरियर अपहोल्स्ट्री भी मिलती है।

स्पेशल कलर ऑप्शन
डिफेंडर ऑक्टा में पेट्रा कॉपर, फारो ग्रीन, कारपाथियन ग्रे और शारेंट ग्रे जैसे स्पेशल कलर मिलेंगे। मेट फिनिशेज, जिसमें सभी कलर की एक प्रोटेक्टिव फिल्म उपलब्ध होंगी। Defender Octa की पब्लिक डेब्यू अगले वीक के गुडवुड फेस्टिवल ऑफ स्पीड में होगी। ऑर्डर बुकिंग्स 31 जुलाई को खुलेंगी और डिलीवरी 2024 के आखिर में शुरू होगी।

(मंजू कुमारी) 

5379487