Logo
Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश कर दिया है। इस बजट में कहा गया है कि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ावा पर ध्यान केंद्रित करेगी।

Budget 2024: केंद्र की मोदी सरकार ने 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया। सरकार की ओर से इस बजट में कोई बड़ी घोषणा नहीं की गई। साथ ही नौकरी पेशा के लिए भी बजट में कुछ नहीं मिला। हालांकि, मोदी सरकार ने कुछ मामलों में खास ध्यान दिया है। इसमें से एक इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देना। भारत सरकार इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण के विस्तार के साथ-साथ सहायक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करेगी क्योंकि देश 2070 तक नेट जीरो एमिशन लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को अंतरिम केंद्रीय बजट 2024 भाषण देते हुए कहा, "जैसा कि भारत 2070 तक अपने नेट जीरो एमिशन लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है, सरकार ईवी इकोसिस्टम (EV Ecosystem) के विस्तार को और मजबूत करने के साथ-साथ चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित करने की दिशा में काम करेगी।"

सरकार बसों जैसे अधिकांश पब्लिक व्हीकल को EV में बदलेगी
सीतारमण ने बजट को पेश करते हुए ये भी कहा, "हमारी सरकार ई-वाहनों (Electric Vehicles) का विस्तार करेगी और औपचारिक भुगतान तंत्र (formal payment system) के साथ बसों जैसे इलेक्ट्रिक पब्लिक ट्रांसपोर्ट को अधिक से अधिक अपनाने पर जोर देगी।"

यह भी पढ़ेंः भारत में स्मार्टफोन होगा सस्ता, केंद्र सरकार ने मोबाइल फोन कंपोनेट्स पर आयात शुल्क घटाया

देश में 2030 तक इलेक्ट्रिक वाहन (EV) की बिक्री की हिस्सेदारी को प्राइवेट कारों में 30 प्रतिशत, कमर्शियल वाहनों में 70 प्रतिशत, बसों में 40 प्रतिशत और दोपहिया और तिपहिया वाहनों में 80 प्रतिशत तक बढ़ाने का लक्ष्य है।

इसके अलावा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कहा कि हमारी सरकार पर्यावरण के अनुकूल विकल्पों में सहायता के लिए बायो मैन्युफैक्चरिंग और बायो फाउंड्री की नई योजना शुरू करेगी।

5379487