Logo
इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में दुनियाभर में अपनी धाक जमाने के बाद चीनी ऑटोमेकर BYD इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में एंट्री करने का प्लान बना चुकी है।

BYD Enter Electric Maxi Scooter: इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में दुनियाभर में अपनी धाक जमाने के बाद चीनी ऑटोमेकर BYD इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में एंट्री करने का प्लान बना चुकी है। दरअसल, इसके पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर से जुड़ी कुछ डिटेल सामने आई है। जिसके मुताबिक, ये मैक्सी स्कूटर होगा। बता दें कि BYD चीनी कंपनी है, जो ग्लोबल ईवी मार्केट में टेस्ला को भी पीछे छोड़ चुकी है। ये कम कीमत में ज्यादा प्रीमियम कार बेच रही है। वहीं, ब्लेड टेक्नोलॉजी लाने वाली भी ये पहली कंपनी है। ये दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी EV बैटरी मैन्युफैक्चरर भी है।

देखने में काफी लंबा इलेक्ट्रिक स्कूटर
BYD इलेक्ट्रिक स्कूटर के लीक हुए पेटेंट ड्रॉइंग के मुताबिक, चीनी कंपनी एक इलेक्ट्रिक मैक्सी-स्कूटर पर काम कर रही है। दिखने में यह EV काफी बड़ी लगती है। इसकी सड़क पर अच्छी मौजूदगी होने की संभावना है। कुल मिलाकर स्टाइलिंग मैक्सी-स्कूटर की यामाहा मैक्स रेंज से मिलती जुलती है। हालाकि, BYD इस स्कूटर को बनाने के लिए अपने ऑब्जर्बेशन और एक्सपीरियंस का उपयोग करेगी। भारतीय बाजार में अभी मैक्सी इलेक्ट्रिक स्कूटर नहीं है। वहीं, ग्लोबल मार्केट इन स्कूटर की डिमांड ज्यादा है।

कई फीचर्स का भी हो गया खुलासा
इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के चेन ड्राइव को देखते हुए, यह साफ है कि BYD इसे चलाने के लिए मिड-माउंटेड मोटर का उपयोग करेगी। बैटरी के फ्लोरबोर्ड के आसपास होने की संभावना है, ताकि CG कम रहे। स्कूटर में 14-इंच के एलॉय व्हील लगे दिखाई दे रहे हैं। इस स्कूटर पर आगे की तरफ USD फोर्क, बड़ी और चौड़ी सीट और एक बड़ी विंडस्क्रीन जैसे कई पार्ट्स भी दिखाई दे रहे हैं। इसके पीछे मोनोशॉक सस्पेंशन मिल सकते हैं।

300cc स्कूटर को दे सकता है टक्कर
BYD इस स्कूटर को 2024 EICMA में पेश कर सकता है। इसके बाद इसे पहले चीन और फिर कुछ यूरोपीय बाजारों में लॉन्च किया जाएगा। BYD के लिए इस स्कूटर के कॉम्पटीटर के बारे में बात करना अभी जल्दबाजी होगी, लेकिन एक अच्छी मोटर और राइडिंग रेंज के साथ आ सकता है। उम्मीद तो इस बात की भी है कि ये कुछ 300cc मैक्सी-स्कूटर को टक्कर दे सकता है। उम्मीद है कि कंपनी मार्केट को समझकर इसकी मिनिमम रेंज 150 से 200Km के करीब रख सकती है।

(मंजू कुमारी)

5379487