Logo
Car Care Tips: गर्मी के मौसम में अगर कार के एसी से मिट्टी जैसी गंध आ रही है, तो इसे ठीक करना जरूरी है। पहले समझते हैं कि यह गंध क्यों आती है।

Car Care Tips: गर्मी के मौसम में कार से सफर करते समय एयर कंडीशनर (एसी) का इस्तेमाल अधिक होता है। आजकल गर्मी इतनी बढ़ गई है कि एसी के बिना सफर करना मुश्किल हो गया है। लेकिन, उतना ही जरूरी है कि कार के एसी का सही रखरखाव किया जाए। अगर एसी में कोई दिक्कत आ गई तो गर्मी से बुरा हाल हो सकता है। अक्सर देखा गया है कि कार के एसी से मिट्टी जैसी गंध आती है। अगर आपकी कार में भी ऐसी गंध आ रही है तो सावधान हो जाएं। आइए जानते हैं, गर्मी के दिनों में एसी से मिट्टी जैसी गंध आए तो इससे कैसे निपटा जाए।

क्या है परेशानी की वजह
गर्मी के मौसम में अगर कार के एसी से मिट्टी जैसी गंध आ रही है, तो इसे ठीक करना जरूरी है। पहले समझते हैं कि यह गंध क्यों आती है। कई बार एसी वेंट्स में मिट्टी चिपक जाती है या डैशबोर्ड के नीचे लगी कॉइल में मिट्टी जम जाती है। ऐसे में जब भी एसी चालू किया जाता है, तो मिट्टी जैसी गंध आती है। अगर यह परेशानी लंबे समय तक बनी रहती है, तो एसी खराब हो सकता है और इसे ठीक कराने में हजारों रुपये खर्च हो सकते हैं।

कार के एसी का रखें खास ध्यान
अब जब आप समझ गए हैं कि एसी से मिट्टी जैसी गंध क्यों आती है, तो इसे जल्द से जल्द ठीक करवाएं। इसके लिए जरूरी है कि हर 6 महीने में कार के एसी वेंट्स को साफ करें। ऐसा करने से एसी में अधिक खर्चा नहीं आएगा। साथ ही समय-समय पर एसी के पार्ट्स को क्लीनर से साफ करते रहें। अगर समस्या बढ़ गई तो डैशबोर्ड समेत एसी को खुलवाना पड़ेगा और इसमें काफी खर्च आ सकता है।

कार एसी मेंटेनेंस से जुड़ी अहम बातें?
- समय-समय पर सफाई: हर 6 महीने में एसी वेंट्स की सफाई करें।
- क्लीनर का इस्तेमाल: एसी के पार्ट्स को क्लीनर से साफ करें।
- समस्या का समाधान: मिट्टी जैसी गंध आते ही इसे तुरंत ठीक करवाएं।
- बड़े खर्च से बचाव: समय पर रखरखाव से बड़े खर्चों से बच सकते हैं।

(मंजू कुमारी)

5379487