Logo
Car Battery Tips: इन बातों पर गौर करके आप वक्त रहते कार की बैटरी बदलवा सकते हैं और बीच रास्ते में आने वाली मुश्किलों से छुटकारा पा सकते हैं।

Car Battery Tips: अगर आपकी कार की बैटरी खराब हो जाती है तो इससे कई तरह के संकेत मिलते हैं जिन्हें अक्सर लोग नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन अगर समय रहते इन संकेतों को पहचाना और सही नहीं किया जाए तो यह बड़ी परेशानियों का कारण बन सकता है। कार का इंजन स्टार्ट न होना सबसे आम समस्याओं में से एक है और इसका मुख्य कारण बैटरी का खराब होना हो सकता है। आइए जानते हैं बैटरी खराब होने के कुछ प्रमुख संकेत...

1) इंजन स्टार्ट न होना: अगर आपकी कार स्टार्ट नहीं हो रही है और आप चाबी घुमाने पर इंजन चालू नहीं होता, तो यह सबसे सामान्य संकेत है कि बैटरी में पर्याप्त चार्ज नहीं है।

2) धीमी या कमजोर क्रैंकिंग:अगर आपकी कार का इंजन धीमी या कमजोर गति से क्रैंक करता है, तो यह बैटरी कमजोर होने का संकेत हो सकता है।

3) हेडलाइट्स और इलेक्ट्रिकल सिस्टम कमजोर होना: अगर आपकी कार की हेडलाइट्स सामान्य से कम चमकदार दिखाई देती हैं या अन्य इलेक्ट्रिकल सिस्टम जैसे कि पावर विंडो या इंटीरियर लाइट्स कमजोर हो जाते हैं, तो यह बैटरी की कमजोरी का संकेत हो सकता है।

4) बैटरी टर्मिनल्स पर जंग लगना: बैटरी टर्मिनल्स पर जंग लगना एक आम समस्या है जो बैटरी के कामकाज को प्रभावित कर सकती है। अगर आप बैटरी टर्मिनल्स पर जंग देखते हैं, तो उन्हें साफ करना या बदलना जरूरी है।

5) बैटरी केस का फूलना या लीक होना: अगर बैटरी का केस फूल गया है या उसमें से एसिड लीक हो रहा है, तो इसे तुरंत बदलवाना चाहिए। इन संकेतों को पहचानकर आप समय रहते बैटरी बदलवा सकते हैं और संभावित परेशानियों से बच सकते हैं।

(मंजू कुमारी) 
 

5379487