Logo
Car Tips: आमतौर पर इंजन ऑयल को हर 10,000 किमी के बाद या साल में एक बार बदला जाता है। लेकिन कुछ स्थितियों में पहले ही इंजन ऑयल टॉप-अप या बदलने की जरूरत हो सकती है।

Car Tips: गाड़ी की परफॉर्मेंस में इंजन ऑयल का अहम योगदान होता है। यह इंजन को स्मूद तरीके से चलने में मदद करता है और इंजन के जटिल हिस्सों को ठीक से लुब्रिकेटेड रखता है ताकि वे एक साथ प्रभावी ढंग से काम कर सकें। अन्य महत्वपूर्ण तरल पदार्थों की तरह, इंजन ऑयल को भी समय-समय पर बदलने और टॉप-अप करने की आवश्यकता होती है। यह नियमित मेंटेनेंस का महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो वाहन की अच्छी स्थिति सुनिश्चित करता है।

ये संकेत मिलें तो कार का इंजन ऑयल करें चेक
आमतौर पर इंजन ऑयल को हर 10,000 किलोमीटर के बाद या साल में एक बार बदला जाता है। हालांकि, कुछ परिस्थितियों में आपको निर्धारित मेंटेनेंस से पहले ही इंजन ऑयल टॉप-अप या बदलने की जरूरत हो सकती है। कभी-कभी अप्रत्याशित कारणों से इंजन ऑयल का स्तर कम हो जाता है। इसके लिए कुछ संकेत होते हैं, जो बताते हैं कि आपको इंजन ऑयल की जांच करनी चाहिए। यहां तीन प्रमुख संकेत दिए गए हैं, जो बताते हैं कि आपकी कार में इंजन ऑयल का स्तर कम हो रहा है... 

1) इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में वार्निंग लाइट
इंजन ऑयल का स्तर कम होने का सबसे स्पष्ट संकेत तब मिलता है जब इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में इंजन ऑयल इंडिकेटर लाइट जलती है। यह चेतावनी लाइट अन्य वार्निंग लाइट्स के साथ देखी जा सकती है। अगर यह लाइट लगातार जल रही है, तो यह संकेत है कि इंजन ऑयल को चेक करने या भरने का समय आ गया है।

2) इंजन का अधिक गर्म होना
इंजन में ऑयल की कमी का एक आम संकेत है इंजन का अत्यधिक गर्म होना। कूलिंग सिस्टम (जैसे कूलेंट, रेडिएटर, वॉटर पंप) इंजन के तापमान को नियंत्रित करता है, लेकिन इंजन ऑयल भी पुर्जों को ठंडा रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, खासकर उन जगहों पर जहां कूलेंट नहीं पहुंच सकता। पर्याप्त ऑयल न होने पर, घर्षण बढ़ जाता है और गर्मी उत्पन्न होती है, जिससे इंजन को बंद करना पड़ सकता है ताकि यह और अधिक नुकसान से बच सके।

3) जलते हुए तेल की गंध
इंजन में ऑयल के कम स्तर का एक और संकेत है कार के केबिन में जलते हुए तेल की गंध। यह संकेत देता है कि इंजन पर ध्यान देने की जरूरत है और संभवतः ऑयल को बदलने की आवश्यकता है। जलती हुई तेल की गंध का मतलब है कि कहीं न कहीं से तेल का रिसाव हो रहा है और जब वह लीक हुआ तेल गर्म इंजन पर टपकता है, तो एक विशिष्ट गंध उत्पन्न होती है। इस स्थिति में तुरंत ध्यान देने की जरूरत होती है।

(मंजू कुमारी)

5379487