Logo
Car Care Tips: बारिश के मौसम में कार मेंटेनेंस से जुड़ी कुछ सावधानियां बरतना जरूरी हैं, नहीं तो बड़ा नुकसान जेब पर भारी पड़ेगा। जानिए प्री-मानसून और बारिश में अपनी कार का ख्याल कैसे रखें?

Car Care Tips: देश के दक्षिणी राज्यों में उत्तर-पश्चिम मानसून दस्तक दे चुका है। मध्य भारत के कुछ राज्यों में प्री-मानसून एक्टिविटी शुरू हो गई हैं। वहीं, उत्तर भारत में गर्मी चरम पर है। इस मौसम में वाहन चालकों को अपनी कार की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखना चाहिए। बारिश के मौसम में कुछ सावधानियां बरतना जरूरी होती हैं, नहीं तो गाड़ी को बड़ा नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं, प्री-मानसून और बारिश के मौसम में अपनी कार का ख्याल कैसे रखें?

1) कार के ब्रेकिंग सिस्टम की जांच करें: 
चाहे गर्मी हो या कोई भी मौसम, आपकी कार के ब्रेक सिस्टम को सही काम करते रहना चाहिए। प्री-मानसून के दौरान, ब्रेक के ट्रैक्शन की क्षमता कम हो सकती है, इसलिए इसे नियमित जांच करना जरूरी है।

2) कार में लीकेज की जांच करें: 
प्री-मानसून के मौसम में कार में किसी भी तरह की लीकेज की जांच करना जरूरी है। अक्सर इस मौसम में कार के कई उपकरणों से लीकेज की समस्या होती है।साथ ही कार के सेफ्टी किट की जांच करें। इसमें आईडी कार्ड, मेडिकल बॉक्स, जंपर केबल और सुरक्षा उपकरण शामिल होते हैं।

3) एसी की क्षमता का ध्यान रखें: 
मानसून के मौसम में आपकी कार के एसी का अहम रोल होता है। गर्मी के जैसे ही मानसून और बारिश में भी कार के एसी का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
 ताकि ग्लास के अंदर जमा फॉग को हटाया जा सके और आपको क्लियर विजिबिलिटी मिल पाए।

4) गाड़ी के टायरों का ध्यान रखें: 
प्री-मानसून के दौरान कार के टायरों का ध्यान रखना जरूरी है। कार का सारा भार टायर पर होता है, इसलिए टायर का एयर प्रेशर सही होना चाहिए और किसी भी तरह की लीकेज न हो।

5) वाइपर ब्लेड्स को बदलें: 
बारिश के मौसम में वाइपर ब्लेड्स की भूमिका काफी हद तक बढ़ जाती है। इसलिए प्री-मानसून के आने से पहले आपको वाइपर ब्लेड्स को चेक करना और जरूरत पड़ने पर इसे बदलना चाहिए।

(मंजू कुमारी) 
 

5379487