Logo
Car Parking Tips: इन हैक्स को अपनाकर आप अपनी कार को ठीक और सुरक्षित तरीके से पार्क कर सकते हैं, जिससे टकराव और दूसरों को परेशानी न हो। लेकिन फिर भी एक्सपर्ट्स से ड्राइविंग जरूर सीखें।

Car Parking Tips: कार को ड्राइव करना और उसे सही तरह से पार्क करना एक आर्ट है। कई बार बिल्डिंग की पार्किंग में इतनी मुश्किल होती है कि सड़क पर ठीक चलने के बाद भी आपकी कार पार्किंग में ही टकरा जाती है। इसके अलावा अगर किसी को पैरलल पार्किंग करनी पड़ गई तब तो और भी दिक्कत है। ऐसे में आपको क्या करना चाहिए? यहां कुछ महत्वपूर्ण कार पार्किंग हैक्स बताए जा रहे हैं। जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए... 

1) गाड़ी पार्क करते समय सामने वाली कार के बंपर को देखें:
कई बार गाड़ी पार्क करते समय हमें नहीं पता चलता कि हमें कितनी जगह बची है और गाड़ी फिट होगी या नहीं। सामने वाली कार के बंपर को देखकर पता लगा सकते हैं कि गाड़ी पार्क करने के लिए कितनी जगह उपलब्ध है। बंपर देखने से गाड़ी की सुरक्षा के लिए अहम निर्णय लेना आसान हो जाता है।

2) पतली गलियों में गाड़ी पार्क करते समय विंडशील्ड के लोअर राइट कॉर्नर को देखें:
अगर आप किसी गाड़ी के साइड से निकलना चाहते हैं और पतली गली में कई गाड़ियां पार्क हैं, तो विंडशील्ड के निकटतम कोने को देखकर सुनिश्चित करें कि क्या आप बिना टकराए निकल सकते हैं।

3) सड़क के किनारे सही डिस्टेंस पर पार्क करने का हैक:
गाड़ी को सड़क के किनारे ठीक से पार्क करने के लिए अपनी गाड़ी के विंडशील्ड के सबसे बीच वाले हिस्से को देखें। अगर वह सड़क के किनारे की रेलिंग के साथ अलाइन हो रहा है, तो यह गाड़ी के और फुटपाथ के बीच सही डिस्टेंस बचा रहता है।

4) रिवर्स पार्किंग करते समय ध्यान दें:
जब भी संभावित हो गाड़ी को रिवर्स पार्क करें। इससे आपके लिए निकलते समय काफी साहसिकता बचती है।

5) पैरलल पार्किंग करते समय ध्यान दें:
पैरलल पार्किंग के लिए सबसे पहले अपनी सामने वाली कार के दो फिट आगे जाएं और फिर धीरे-धीरे पीछे चलना शुरू करें। बस यह सुनिश्चित करें कि आपकी कार दोनों तरफ सही से पार्क हो रही है।

सही ड्राइविंग सीखने के लिए विशेषज्ञों से प्रशिक्षण लें
इन हैक्स को अपनाकर आप अपनी कार को ठीक और सुरक्षित तरीके से पार्क कर सकते हैं, जिससे टकराव और दूसरों को परेशानी न हो। यह जानकारियां सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर्स एवं अलग-अलग इंटरनेट माध्यमों से जुटाई गई हैं। हमारा सुझाव है कि बेहतर ड्राइविंग सीखने के लिए विशेषज्ञों से प्रशिक्षण अवश्य लें।

(मंजू कुमारी) 
 

5379487