Logo
Seat Belt Benefits: कार चलाते वक्त अगर सीट बेल्ट का सही यूज किया जाए, तो यात्रियों की सुरक्षा बहुत हद तक सुनिश्चित होती है। इसके बाद भी अधिकांश लोग सीट बेल्ट नहीं पहनते हैं।

Seat Belt Benefits: कार में बैठने के बाद कई लोग सीट बेल्ट नहीं पहनते और इसके पीछे उनके अलग-अलग तर्क हो सकते हैं। लेकिन सीट बेल्ट सही ढंग से पहनने के कई फायदे भी हैं, जिनसे न केवल आपकी जान बच सकती है, बल्कि जुर्माने से भी बचा जा सकता है। आजकल कारों में सवारियों की सिक्योरिटी के लिए कई तरह के सेफ्टी फीचर्स मौजूद होते हैं। इनमें से कुछ फीचर्स लगभग हर गाड़ी में मिलते हैं। 

अगर सीट बेल्ट का सही ढंग से इस्तेमाल किया जाए, तो यात्रियों की सुरक्षा काफी हद तक सुनिश्चित हो जाती है। इसके बावजूद, बहुत से लोग सीट बेल्ट नहीं पहनते हैं। गाड़ियों में पीछे की सीटों पर भी सीट बेल्ट और रिमाइंडर का फीचर जोड़ा गया है। आइए जानते हैं, सीट बेल्ट लगाने के फायदे...

1) बड़ी दुर्घटना से बचाव
कार के बेस मॉडल से लेकर टॉप वेरिएंट तक, सभी में सीट बेल्ट का विकल्प उपलब्ध होता है। यदि आगे और पीछे बैठे लोगों ने सीट बेल्ट पहन रखी हो, तो हादसे के दौरान गंभीर चोटों का खतरा काफी कम हो जाता है। आजकल कारों में जब तक यात्री सीट बेल्ट सही से नहीं पहन लेते, तब तक एक बीप की आवाज बजती रहती है, जो कई बार बड़े हादसों को टालने में मददगार साबित हो सकती है।

2) इश्योरेंस क्लेम में मददगार
कई बार हादसों के बाद वाहन चालकों को बीमा कंपनी से इश्योरेंस क्लेम नहीं मिलता है, क्योंकि गाड़ी चलाते समय कार में बैठे यात्रियों ने सीट बेल्ट नहीं पहनी होती है। ऐसे में सीट बेल्ट न केवल जान की सुरक्षा करती है, बल्कि इश्योरेंस क्लेम दिलाने में भी सहायक होती है।

3) सिर और गर्दन की सुरक्षा
सीट बेल्ट सही तरीके से पहनने पर हादसे के दौरान गर्दन और सिर पर चोट लगने का खतरा काफी कम हो जाता है, क्योंकि यह सवारी को एक स्थिर स्थिति में बांधे रखती है। इसलिए सीट बेल्ट को हमेशा सही ढंग से पहनना चाहिए, ताकि हादसे के वक्त कम से कम नुकसान हो।

4) कार से बाहर जाने से बचाव
सीट बेल्ट रिमाइंडर फीचर सवारियों की जान बचाने में अहम भूमिका निभाता है। सीट बेल्ट सही ढंग से पहनने पर आगे और पीछे बैठे यात्री हादसे की स्थिति में कार से बाहर नहीं फेंके जाते हैं, जिससे गंभीर चोटों का खतरा कम हो जाता है।

5) ट्रैफिक जुर्माने से बचाव
सड़क पर तैनात ट्रैफिक पुलिस और सीसीटीवी कैमरे उन वाहनों का चालान नहीं काटते, जिनके यात्री सीट बेल्ट पहनते हैं। सीट बेल्ट पहनने से न केवल जान की सुरक्षा होती है, बल्कि ट्रैफिक जुर्माने से भी बचाव किया जा सकता है। अगर सीट बेल्ट नहीं पहनी गई, तो मोटर वाहन नियमों के तहत ट्रैफिक पुलिस 1000 रुपए तक का फाइन लगा सकती है।

(मंजू कुमारी) 

5379487