Logo
Electric Tram Bus: ट्राम जैसी इलेक्ट्रिक बसें एक मिनट के भीतर वायरलेस तरीके से चार्ज हो सकती हैं। इनमें एयर-कंडीशनिंग, पैकेज्ड फूड, सीसीटीवी और लैपटॉप होल्डर जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

Electric Tram Bus: देश में जल्द ही अत्याधुनिक इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर दौड़ती नजर आएंगी। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक कार्यक्रम में इसका ऐलान किया। उन्होंने कहा कि जल्द ही ट्राम जैसी इलेक्ट्रिक बसें भारतीय सड़कों पर दौड़ेंगी। इन्हें स्कोडा और टाटा के सहयोग से विकसित किया जा रहा है। 

Electric Tram Bus
Electric Tram Bus

केंद्रीय मंत्री गडकरी नागपुर के पगारिया जेबीएन महाकुंभ में शामिल हुए थे। यहां गडकरी ने बताया कि तीन इंटरकनेक्टेड इकाइयों वाली इलेक्ट्रिक बसों का परीक्षण फिलहाल नागपुर के रिंग रोड पर किया जा रहा है और जल्द ही इन्हें बड़े पैमाने पर पेश किया जाएगा।

ट्राम जैसी बसों की क्या विशेषताएं?
ये बसें 132 यात्रियों को ले जाने में की कैपेसिटी रखती हैं। गडकरी ने कहा कि ये बसें एक मिनट के भीतर वायरलेस तरीके से चार्ज हो सकती हैं और इनमें एयर-कंडीशनिंग, पैकेज्ड फूड, सीसीटीवी और लैपटॉप होल्डर जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

कम लागत वाली सर्विस होगी
केंद्रीय मंत्री गडकरी ने बताया कि इन बसों की टिकट दरें डीजल बसों की तुलना में 30% तक कम होंगी। नागपुर नगर निगम (एनएमसी) के साथ इस पर एक समझौते को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा। गडकरी का मानना है कि शहर इस परियोजना में किए गए निवेश की भरपाई 3 साल के भीतर कर सकेगा।

परीक्षण और भविष्य की योजना
फिलहाल, नागपुर के रिंग रोड पर इन बसों का परीक्षण चल रहा है। गडकरी ने बताया कि जल्द ही इन्हें बड़े पैमाने पर पेश किया जाएगा, जिससे ट्रांसपोर्टेशन के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आएगा।

(मंजू कुमारी) 
 

5379487