Logo
Electric Vehicle Tips: दूसरी कारों की तरह इलेक्ट्रिक व्हीकल की भी देखभाल जरूरी है। इसमें बैटरी एक सबसे अहम हिस्सा होता है और बेहतर रेंज और सीमलेस ड्राइविंग के लिए इसका अप-टू-डेट रहना आवश्यक है।

Electric Vehicle Tips: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EVs) की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें और बढ़ते प्रदूषण के कारण लोग ईवी को अपनाने की ओर बढ़ रहे हैं। हालांकि, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को भी देखभाल की जरूरत होती है, खासकर बैटरी की। बैटरी EV का सबसे अहम हिस्सा है और अगर आप बेहतर रेंज और सीमलेस ड्राइविंग अनुभव चाहते हैं, तो इसकी सही देखभाल करनी होगी। यहां 5 महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं, जो आपकी EV बैटरी को लंबे समय तक मजबूत बनाए रखेंगे... 

1) बार-बार चार्ज करने से बचें
EV बैटरी को हमेशा फुल चार्ज रखना फायदेमंद नहीं है। बार-बार चार्ज करने से बैटरी की लाइफ और परफॉर्मेंस पर बुरा असर पड़ सकता है। बेहतर होगा कि बैटरी को पूरी तरह चार्ज करने के बाद 20% तक इस्तेमाल होने दें, फिर चार्ज करें।

2) ओरिजिनल चार्जर का ही यूज करें
हमेशा निर्माता द्वारा दिए गए ओरिजिनल चार्जर का उपयोग करें। सस्ते थर्ड-पार्टी चार्जर खरीदने से बचें, क्योंकि इससे बैटरी खराब हो सकती है और EV में आग लगने का जोखिम भी बढ़ जाता है।

3) फास्ट चार्जिंग से बचें 
फास्ट चार्जिंग से बैटरी जल्दी चार्ज हो जाती है, लेकिन इससे बैटरी की सेहत पर असर पड़ता है। नियमित फास्ट चार्जिंग से बैटरी की एफिशियंसी घट जाती है, इसलिए इसे संयम से इस्तेमाल करें।

4) लंबे समय तक खड़ी न रखें 
अगर आप EV को लंबे समय तक उपयोग नहीं करने वाले हैं, तो बैटरी को पूरी तरह चार्ज या डिस्चार्ज करके पार्क न करें। बैटरी को 20% से 80% के बीच रखने की कोशिश करें और लंबे समय तक वाहन का उपयोग न करने पर MCB को बंद कर दें।

5) कार को गर्मी से बचाएं 
EV में टेम्प्रेचर कंट्रोल सिस्टम होता है, जो बैटरी को ठंडा रखने में मदद करता है, लेकिन यह तभी काम करता है जब इग्निशन चालू हो। इसलिए, EV को अत्यधिक गर्म स्थानों पर खड़ा करने से बचें, क्योंकि इससे बैटरी की शेल्फ लाइफ पर बुरा असर पड़ सकता है और आग लगने का खतरा भी बढ़ सकता है।

इन टिप्स को अपनाकर आप अपनी EV की बैटरी की सेहत और परफॉर्मेंस को लंबे समय तक बनाए रख सकते हैं।

(मंजू कुमारी)
 

5379487