Logo
election banner
Ford India: फोर्ड की एवरेस्ट एसयूवी और रेंजर पिकअप के भारत में कंपनी के एकमात्र कंबस्टन-इंजन वाले मॉडल होने की संभावना है।

(मंजू कुमारी)
Ford India: फोर्ड के भारत में वापसी की योजना को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि कंपनी की एंडेवर SUV को एवेरेस्ट नेमप्लेट के तहत वापस लाया जा सकता है, रेंजर पिकअप का भी वैल्यूएशन किया जा रहा है। साथ ही फोर्ड एक नए प्लेटफ़ॉर्म पर बेस्ड सस्ते इलेक्ट्रिक व्हीकल पर फोकस कर रहा है। भारत में फोर्ड के कुछ पुराने डिज़ाइन पेटेंट्स भी ऑनलाइन पर उपलब्ध हैं, जिसमें एक SUV और MPV शामिल हैं। जो अमेरिकी ब्रांड के कुछ पॉपूलर नेमप्लेट्स और पेट्रोल-डीजल मॉडल्स के वापसी की संभावना को मजबूत करते हैं।

छोटे पेट्रोल या डीजल मॉडल नहीं लाएगी फोर्ड 
फोर्ड इंडिया के प्लान की खास बात है कि कंपनी एंडेवर (एवरेस्ट) के नीचे कोई कंबस्टन-इंजन मॉडल नहीं लाएगी, यानी अमेरिकी कंपनी छोटे पेट्रोल या डीजल मॉडल बाजार में नहीं उतारेगी। फोर्ड भारत में केवल डीजल इंजन के साथ T6 प्लेटफॉर्म प्रोडक्ट लाएगी। साथ ही भारत में इकोस्पोर्ट, फिगो की प्रोडक्शन कॉस्ट असरदार नहीं है।

T6 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड दो गाड़ियों का प्रोडक्शन
ऑटोकार इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी सूत्रों ने बताया कि वह अध्याय [भारत में निर्मित बड़े पैमाने पर बाजार आंतरिक दहन इंजन मॉडल] बंद हो गया है। भारत में हमारा आंतरिक दहन इंजन केवल T6 उत्पादों तक ही सीमित रहेगा। T6 उत्पादों से, संबंधित व्यक्ति एवरेस्ट एसयूवी और रेंजर पिकअप ट्रक का उल्लेख कर रहा है, क्योंकि दोनों फोर्ड के T6 प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं।

भारत में दिखाई नहीं देंगी फोर्ड की ये कारें
यह सुनिश्चित करता है कि फोर्ड इंडिया के पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी, एकोस्पोर्ट, के साथ-साथ पहले ही उपलब्ध फिगो हैचबैक, फ्रीस्टाइल क्रॉस-हैच और एस्पायर कॉम्पैक्ट सेडान को शोरूम में नहीं देख पाएंगे। फोर्ड बिक्री काफी धीमी थी। प्रॉफिट मार्जिन घटने से 2021 में कंपनी को भारत से बाहर निकलना पड़ा। कंपनी ने तमिलनाडु में ब्रांड की मरैमलाई नगर फैसिलिटी को बनाए रखा। यहां इकोस्पोर्ट और एंडेवर का प्रोडक्शन जारी है।
 

5379487