Logo
Cars Discount: पिछले कुछ महीनों में नई कारों की लॉन्चिंग जारी है, लेकिन कंपनियों को पुराने स्टॉक को क्लियर करने में मुश्किलें आ रही हैं। अनसोल्ड गाड़ियां बाजार के लिए एक गंभीर समस्या बनती जा रही है।

Cars Discount: भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कार बाजार है, लेकिन मौजूदा दौर में गंभीर चुनौतियों से गुजर रहा है। इस साल फेस्टिव सीजन के करीब आते-आते कारों की बिक्री में लगातार गिरावट देखी जा रही है, जो ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए बड़ा चिंता का विषय है। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) के मुताबिक, अभी देश में डीलर्स के पास कारों की इन्वेंट्री 7 लाख से ज्यादा हो गई है। Jeep इंडिया अपने प्रीमियम मॉडल ग्रैंड चेरोकी पर 12 लाख रुपए का भारी डिस्काउंट दे रही है। 

बिक्री में गिरावट और स्टॉक की समस्या
पिछले कुछ महीनों में नई कारों की लॉन्चिंग जारी है, लेकिन कंपनियों को पुराने स्टॉक को क्लियर करने में मुश्किलें आ रही हैं। अनसोल्ड गाड़ियां बाजार के लिए एक गंभीर समस्या बनती जा रही है। अगस्त महीने में कारों की बिक्री सामान्य रही, लेकिन प्रमुख कंपनियों, जैसे मारुति सुजुकी ने बिक्री में गिरावट का सामना किया है। कार कंपनियों को फेस्टिव सीजन से बिक्री में सुधार की उम्मीद है, लेकिन मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

डीलर्स पर बढ़ रहा है इन्वेंट्री का बोझ
FADA की रिपोर्ट के मुताबिक, डीलर्स के पास 7.30 लाख गाड़ियों का स्टॉक जमा हो गया है, जो करीब दो महीने की बिक्री के बराबर है। दूसरी ओर, भारतीय ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (SIAM) का अनुमान है कि यह आंकड़ा करीब 4 लाख यूनिट्स का है। अगस्त में ज्यादातर कार कंपनियों ने बिक्री में भारी गिरावट दर्ज की है, जो पिछले साल के जुलाई महीने की तुलना में 9.65 प्रतिशत कम रही। यह गिरावट दर्शाती है कि कारों की मांग में कमी आई है, जिससे डीलरों को अपने स्टॉक में लगातार इजाफा देखना पड़ रहा है।

बिक्री बढ़ाने के लिए भारी डिस्काउंट
कंपनियां कारों की बिक्री बढ़ाने और पुराने स्टॉक को खत्म करने के लिए भारी डिस्काउंट ऑफर पेश कर रही हैं। टाटा मोटर्स अपनी पॉपुलर कारों जैसे सफारी, हैरियर और नेक्सॉन पर तगड़े डिस्काउंट ऑफर कर रही है। वहीं, हुंडई अपनी Venue और Exter पर 70 हजार रुपए तक की छूट दे रही है। इसके अलावा, Jeep इंडिया अपने प्रीमियम मॉडल ग्रैंड चेरोकी पर 12 लाख रुपए का भारी डिस्काउंट दे रही है, जिससे इसकी कीमत अब 68.50 लाख रुपए हो गई है। पहले इस कार की कीमत 80 लाख 50 हजार रुपए थी। 

(मंजू कुमारी)  
 

5379487