Logo
होंडा के पहले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का इंतजार इसी साल खत्म हो सकता है। दरअसल, कंपनी ने हाल ही में गुजरात और कर्नाटक में अपनी दो नई मैन्युफैक्चरिंग लाइनें शुरू की हैं।

Honda Activa EV To Debut In December 2024: होंडा के पहले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का इंतजार इसी साल खत्म हो सकता है। दरअसल, कंपनी ने हाल ही में गुजरात और कर्नाटक में अपनी दो नई मैन्युफैक्चरिंग लाइनें शुरू की हैं। इससे उसने अपनी प्रोडक्शन कैपेसिटी बढ़ा दी है। कंपनी प्रोडक्शन बढ़ाने से ICE-इंजन वाले टू-व्हीलर की डिमांड बढ़ाना चाहती है। साथ ही, यहा से कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड भी पूरा करेगी। रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर का प्रोडक्शन शुरू दिसंबर 2024 तक कर्नाटक प्लांट में शुरू किया जाएगा।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इसका प्रोडक्शन दिसंबर में शुरू होने की उम्मीद है। वहीं, इसकी डिलीवरी अगले साल यानी 2025 से शुरू हो जाएगा। एक्टिवा इलेक्ट्रिक का भारतीय बाजार में सीधा मुकाबला ओला इलेक्ट्रिक, टीवीएस आईक्यूब, बजाज चेतक ईवी जैसे पॉपुलर मॉडल से होगा। बता दें कि इसी साल अप्रैल में भी इसका प्रोडक्शन शुरू होने की खबरें आई थीं। कंपनी इसे पिछले साल पेश भी कर चुकी है।

SC e: कॉन्सेप्ट नाम से दिखाई झलक
साल 2023 जापान मोबिलिटी शो में अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश किया था। इसे SC e: कॉन्सेप्ट का नाम दिया गया है। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर देखने में बेहद स्टाइलिश लग रहा है। इसके व्हील से लेकर सीट और LED लाइट तक सभी पार्ट्स ग्राहकों को दिल जीत रहे हैं। फिलहाल इस बात की पुष्टि नहीं है कि भारतीय बाजार में ऐसा ही मॉडल लाया जाएगा। इसे एक्टिवा का इलेक्ट्रिक वर्जन भी माना जा रहा है। होंडा SC e: इलेक्ट्रिक स्कूटर के डिजाइन से ये साफ होता है कि इसे शहर में डेली के ट्रैवल के हिसाब से डिजाइन किया गया है।

कई शानदार फीचर्स देखने को मिलेंगे
इसमें सामने की तरफ LED DRLs के बीच LED लाइट को सेटअप किया गया है। ये सभी स्कूटर के अप्रैन सेक्शन में दिखते हैं। इस लाइट के अंदर Honda की ब्रांडिंग नजर आती है। हैंडल के सामने भी LED लाइट दी हैं। इसमें एक 7-इंच के करीब की स्क्रीन भी दी है। ये LED है या TFT, इसकी जानकारी नहीं है। ये स्क्रीन किसी टैबलेट के जैसी उभरी हुई है। उम्मीद की जा रही है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर से जुड़ी सभी डिटेल इस पर दिखाई देंगी। जैसे, ये स्क्रीन ट्रिप मीटर, ओडो मीटर, रेंज, मोड, टाइम, डेट, वेदर, बैटरी रेंज, बैटरी चार्जिंग समेत कई दूसरी जानकारी दिखाएगी। ये टच पैनल भी हो सकता है।

(मंजू कुमारी)
 

5379487