Logo
Jeep Meridian: मेरिडियन अपने सेगमेंट में इकलौती एसयूवी है, जिसमें स्लाइडिंग सेकंड रो की सुविधा नहीं मिलती है। इस सेगमेंट में स्कोडा कोडियाक, टोयोटा फॉर्च्यूनर और एमजी ग्लोस्टर शामिल हैं।

Jeep Meridian: भारत में जीप मेरिडियन की कीमत करीब 30 लाख रुपए से शुरू होती है। जीप मेरिडियन तीन रो वाली कम्पास-बेस्ड एसयूवी है, जो कि दो साल से ज्यादा समय से भारतीय बाजार में उपलब्ध है और इसकी बिक्री बहुत कम रही है। इसके शानदार राइडिंग एक्सपीरियंस और फीचर्स की अपील के बावजूद मेरिडियन में एक उल्लेखनीय कमी दूसरी पंक्ति (सेकंड रो) की स्लाइडिंग बेंच सीट है, जो इसके कॉम्पिटीटर्स द्वारा मुहैया कराई जाती है।

मेरिडियन की बिक्री 6 महीने में सबसे निचले लेवल पर
अगर पिछले 6 महीनों की बात करें तो मेरिडियन की होल सेल का औसत करीब 115 यूनिट रहा है, जो टोयोटा फॉर्च्यूनर (3,013 यूनिट) से काफी कम है। यहां तक की स्कोडा कोडियाक (140 यूनिट) और एमजी के ग्लॉस्टर (139 यूनिट) से भी काफी नीचे है। 

सेकंड रो की स्लाइडिंग बेंच नहीं होने का क्या कारण?

  • मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि जीप मेरिडियन में सेकंड रो की स्लाइडिंग बेंच नहीं होने का कारण है कि भारत में निर्मित मेरिडियन को यूके में एक्सपोर्ट किया जाता है। यूके के लिए जीप की प्लग-इन हाइब्रिड वैरिएंट पेश करने की योजना थी और मिडिल रो के पीछे की जगह में बैटरी पैक रखा जाएगा।
  • लिहाजा, झुकी हुई सेकंड रो के लिए स्लाइडिंग सिस्टम को इंटीग्रेट करने के लिए कोई जगह नहीं बची थी, जो 60:40 स्प्लिट-फोल्डिंग और फोल्ड-एंड-टंबल फ़ंक्शन के साथ आती है। एक्सपोर्ट स्कीम्स को रद्द करने के साथ ही जीप ने इस फ़ंक्शन को शामिल करने का मौका गंवा दिया और इस फैसिलिटी के बगैर लॉन्च हुई।

मेरिडियन के फेसलिफ्ट वेरिएंट पर काम जारी है
फिलहाल, जीप मेरिडियन के फेसलिफ्ट वेरिएंट पर काम कर रही है, जिसे इसी साल लॉन्च किया जाना है। हालांकि अपग्रेड मॉडल में ADAS तकनीक शामिल होने की संभावना है, लेकिन यह साफ नहीं है कि क्या जीप स्लाइडिंग फ़ंक्शन को शामिल करेगी या नहीं।

(मंजू कुमारी) 
 

5379487