Logo
Thar Roxx vs Thar 3-door: 5-डोर वाली थार अपने स्पेशिफिकेशन के आधार पर 3-डोर वेरिएंट जितनी ही ऑफ-रोड ताकतबर होना चाहिए।

Thar Roxx vs Thar 3-door: महिंद्रा ने पिछले दिनों भारत में थार रॉक्स (Thar Roxx) लॉन्च की है, जिसकी कीमतें 12.99 लाख रुपए से शुरू होकर 20.49 लाख रुपए तक जाती हैं, जो इसके टॉप-स्पेक AX7L 4x2 वेरिएंट की है। 4x4 वेरिएंट्स की कीमतों का ऐलान 2 अक्टूबर से पहले किया जाएगा। अब सवाल यह है कि 5-डोर थार रॉक्स कितनी बड़ी है और क्या यह 3-डोर थार के मुकाबले ज्यादा सक्षम है? जानिए दोनों मॉडल्स की तुलना... 

थार रॉक्स vs थार 3-डोर: साइज 
थार रॉक्स का कुल साइज 3-डोर थार से बड़ा है:
लंबाई 443 मिमी, चौड़ाई 50 मिमी और ऊंचाई 79 मिमी तक ज्यादा है। अगर व्हीलबेस की बात करें तो यह 400 मिमी लंबा है। ये बढ़ी हुई मापें थार रॉक्स 5-डोर में अधिक इंटीरियर स्पेस की संभावना को दिखाती हैं, जो पांच यात्रियों के लिए ज्यादा आरामदायक होगी।
 
ऑफ-रोडिंग क्षमता में तुलना

थार रॉक्स को 3-डोर वर्जन जितना ही सक्षम माना जा रहा है। इसमें वाडिंग डेप्थ, एप्रोच और डिपार्चर एंगल्स हैं। हालांकि, लंबे व्हीलबेस के कारण रैम्प-ओवर एंगल में वृद्धि हुई है, जिससे ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर गाड़ी के सी-सॉइंग की संभावना कम हो जाएगी।

कुछ अन्य बड़े बदलाव
महिंद्रा का दावा है कि थार रॉक्स को ज्यादा सुविधाजनक और व्यावहारिक बनाया गया है। इसमें 447 लीटर का बूट स्पेस, रियर AC वेंट्स, और साइड फुटस्टेप की ऊंचाई 41 मिमी कम की गई है। 3-डोर मॉडल के हाइड्रोलिक स्टीयरिंग सिस्टम को इलेक्ट्रॉनिक स्टीयरिंग सिस्टम से बदला गया है। टॉप-स्पेक वेरिएंट्स में बड़ा पैनोरामिक सनरूफ है, जबकि मिड-स्पेक ट्रिम्स में सिंगल-पैन सनरूफ मिलता है।

इंजन विकल्पों में अंतर
थार 3-डोर में 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ पेट्रोल 4x4 मॉडल भी उपलब्ध है, जबकि थार रॉक्स में ये ऑप्शन आपको नहीं मिलेगा।

(मंजू कुमारी)
  
 

jindal steel jindal logo hbm ad
5379487